BSNL customers will soon get faster internet speed

ग्राहकों की मौज ही मौज! जल्द मिलेगी इंटरनेट की और तेज स्पीड, इन इलाकों में बेहतर होगा नेटवर्क

BSNL customers will soon get faster internet speed ग्राहकों की मौज ही मौज! जल्द मिलेगी इंटरनेट की और तेज स्पीड

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : November 10, 2022/2:48 pm IST

faster internet speed: नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ 26,281 करोड़ रुपये का सौदा करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है, जिससे भारत में 4G सेवाओं को लॉन्च करने का रास्ता साफ हो गया है। इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) की रिपोर्ट के अनुसार, टीसीएस 4G लाइन स्थापित करेगी और 9 साल तक नेटवर्क बनाए रखेगी।

बीएसएनएल जल्द ही टीसीएस को 10,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर देगी। इसके साथ राज्य द्वारा संचालित टेल्को दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 तक अपनी 4G सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी करेगा।

Read more: T20 Cricket IND vs ENG : भारत के 75 रन पर गिरे तीन विकेट, कोहली-पांड्या क्रीज पर 

टीसीएस और तेजस नेटवर्क 
टाटा संस की यूनिट तेजस नेटवर्क बीएसएनएल के लिए स्थानीय स्तर पर उपकरणों का निर्माण करेगी। अक्टूबर में टीसीएस ने कहा था कि वह ऑर्डर के 12 महीने के भीतर मुख्य उपकरण मुहैया कराएगी। आदेश प्राप्त होने के 24 माह के भीतर रेडियो उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

faster internet speed: 4G सेवाओं के शुरू होने के बाद बीएसएनएल भी अगस्त 2023 तक 5G सर्विस को लॉन्च करने का लक्ष्य निर्धारित कर रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) ने बताया कि 26,281 करोड़ रुपये के ऑफर के साथ टीसीएस का लक्ष्य बीएसएनएल-एमटीएनएल नेटवर्क के लिए 100,000 टावर स्थापित करना होगा। इनमें उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों, लक्षद्वीप द्वीप समूह और 4G सक्षम क्षेत्रों में अतिरिक्त 25,000 टावर स्थापित किए जाएंगे।

Read more: कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र, दूसरे जेल में स्थानांतरित करने का किया आग्रह 

यह डेवलपमेंट ऐसे समय में आया है जब केंद्र सरकार ने टेल्को को 4G लॉन्च, संचालन वित्त पोषण और पूंजीगत व्यय को कवर करने के लिए 1.64 ट्रिलियन रुपये का बेलआउट पैकेज दिया है। बीएसएनएल के 4जी के लॉन्च के साथ, भारत दूरसंचार नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित करने में संयुक्त राज्य अमेरिका, स्वीडन, दक्षिण कोरिया और चीन की पसंद में शामिल हो जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें