सीबीआई ने एनएसई मामले में आनंद सुब्रमण्यन से पूछताछ की |

सीबीआई ने एनएसई मामले में आनंद सुब्रमण्यन से पूछताछ की

सीबीआई ने एनएसई मामले में आनंद सुब्रमण्यन से पूछताछ की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : February 21, 2022/9:27 pm IST

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक स्टॉक ब्रोकर की तरफ से लगाए गए अनियमितता के आरोपों के संदर्भ में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पूर्व समूह परिचालन अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम से पूछताछ की है।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सुब्रमण्यम से सीबीआई के अधिकारियों ने चेन्नई में तीन दिनों तक पूछताछ की है। इस दौरान उनसे यह जानने की कोशिश की गई कि उन्हें एनएसई के समूह परिचालन अधिकारी पर नियुक्ति किस तरह मिली। इसके अलावा तत्कालीन प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चित्रा रामकृष्ण के साथ उनके जुड़ाव के बारे में भी पूछताछ की गई।

घटनाक्रम से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सीबीआई की एक टीम हाल ही में बाजार नियामक सेबी के मुंबई स्थित कार्यालय भी गई थी जहां से उसने इस मामले से जुड़े कुछ कागजात जुटाए।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की हाल ही में आई एक रिपोर्ट में एनएसई के भीतर संचालन से जुड़ी खामियों का जिक्र किए जाने के बाद सुब्रमण्यम मामले की जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है।

सेबी की गत 11 फरवरी को जारी रिपोर्ट से सामने आए कुछ ‘नए तथ्यों’ के संदर्भ में सीबीआई ने पिछले हफ्ते एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा और रवि नारायण से भी पूछताछ की थी।

सेबी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि चित्रा किसी रहस्यमय योगी की सलाह पर फैसले लेती थीं और उसी के कहने पर सुब्रमण्यम को अपना सलाहकार एवं समूह परिचालन अधिकारी भी बनाया था। इसे कामकाज संबंधी गंभीर खामी मानते हुए चित्रा पर तीन करोड़ रुपये और सुब्रमण्यम पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

सीबीआई ने दिल्ली स्थित फर्म ओपीजी सिक्योरिटीज के मालिक एवं स्टॉक ब्रोकर संजय गुप्ता के खिलाफ वर्ष 2018 में मामला दर्ज किया था। उस पर निर्धारित समय से पहले एनएसई ट्रेडिंग मंच पर पहुंच हासिल कर अनुचित लाभ कमाने का आरोप है।

भाषा

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)