‘मखाना’ उत्पादों की मांग अगले तीन वर्षो में 25 से 40 प्रतिशत बढ़ने की संभावना: तोमर | Demand for 'Makhana' products likely to grow by 25 to 40 per cent in next three years: Tomar

‘मखाना’ उत्पादों की मांग अगले तीन वर्षो में 25 से 40 प्रतिशत बढ़ने की संभावना: तोमर

‘मखाना’ उत्पादों की मांग अगले तीन वर्षो में 25 से 40 प्रतिशत बढ़ने की संभावना: तोमर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : March 19, 2021/2:10 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मार्च (भाषा) खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि अगले तीन वर्षो में ‘मखाना’ के मूल्यवर्धित उत्पादों की मांग 25 से 40 प्रतिशत बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर, मखाना उत्पाद भारत, चीन, जापान और थाईलैंड जैसे देशों में अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

मंत्री ने अपने लिखित जवाब में राज्यसभा को बताया, ‘‘कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अनुसार, मखाना के मूल्यवर्धित उत्पादों की मांग अगले तीन वर्षों में 25-40 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।’’

उन्होंने कहा कि मखाना या इसके उत्पादों के निर्यात या आयात के लिए कोई अलग हार्मोनाइज्ड सिस्टम (एचएस) कोड नहीं है। इसलिए, ऐसे उत्पादों के निर्यात और आयात के लिए अनुमान उपलब्ध नहीं हैं।

मखाना उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में मंत्री ने कहा कि केंद्र ने ‘एक जिला- एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना के तहत इसके लिए बिहार के छह जिलों- अररिया, दरभंगा, कटिहार, मधुबनी, सहरसा और सुपौल की पहचान की है।

भाषा राजेश राजेश मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers