डायरेक्ट सेलिंग उद्योग की बिक्री 2022-23 में 12 प्रतिशत बढ़कर 21,282 करोड़ रुपये पर |

डायरेक्ट सेलिंग उद्योग की बिक्री 2022-23 में 12 प्रतिशत बढ़कर 21,282 करोड़ रुपये पर

डायरेक्ट सेलिंग उद्योग की बिक्री 2022-23 में 12 प्रतिशत बढ़कर 21,282 करोड़ रुपये पर

:   Modified Date:  March 20, 2024 / 08:02 PM IST, Published Date : March 20, 2024/8:02 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च (भाषा) भारत में डायरेक्ट सेलिंग (प्रत्यक्ष बिक्री) उद्योग ने बीते वित्त वर्ष (2022-23) में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस दौरान इसने ‘वेलनेस’ और सौंदर्य प्रसाधन एवं व्यक्तिगत देखभाल खंड की अगुवाई में 21,282 करोड़ रुपये (2.5 अरब डॉलर से अधिक) की बिक्री दर्ज की है।

इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (आईडीएसए) द्वारा बुधवार को जारी वार्षिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, वित्त वर्ष 2022-23 में सक्रिय विक्रेताओं की कुल संख्या भी बढ़कर 86 लाख हो गई है, जिनमें से 63 प्रतिशत पुरुष हैं और शेष महिला बिक्री भागीदार हैं।

आईडीएसए के अध्यक्ष विवेक कटोच ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पहले प्रत्यक्ष बिक्री क्षेत्र में पारंपरिक रूप से महिलाओं का वर्चस्व था। हालांकि, कोविड महामारी के बाद इसमें बदलाव आ गया है और 25 से 44 वर्ष की आयुवर्ग के युवा बड़ी संख्या में डायरेक्ट सेलिंग में शामिल हो रहे हैं।

कटोच ने कहा, “वित्त वर्ष 2022-23 में डायरेक्ट सेलिंग उद्योग में 10 प्रतिशत से अधिक की मजबूत वृद्धि देखी गई, जो एक महत्वपूर्ण सुधार दर्शाता है।

बीते वित्त वर्ष में दो लाख से अधिक नए सदस्य इस उद्योग में शामिल हुए। आंकड़े बताते हैं कि उद्योग विशेष रूप से युवाओं और मध्यम आयु वर्ग के बीच लोकप्रिय है।

उन्होंने कहा, “पिछले चार साल में देशभर में सक्रिय विक्रेताओं की संख्या लगातार बढ़ी है।”

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

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