पोत परिवहन महानिदेशालय ने नियुक्ति एजेंसियों को परामर्श जारी किया |

पोत परिवहन महानिदेशालय ने नियुक्ति एजेंसियों को परामर्श जारी किया

पोत परिवहन महानिदेशालय ने नियुक्ति एजेंसियों को परामर्श जारी किया

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 09:54 PM IST, Published Date : April 23, 2024/9:54 pm IST

मुंबई, 23 अप्रैल (भाषा) नियामक पोत परिवहन महानिदेशालय (डीजीएस) ने ईरान और इजराइल में मौजूदा स्थिति के बीच नियुक्ति से जुड़ी भारतीय एजेंसियों और नाविकों के लिए परामर्श जारी किया है। इसका मकसद इन दोनों देशों के आसपास भारतीय नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

परामर्श 19 अप्रैल को जारी किया गया था।

परामर्श के अनुसार, ईरान और इजराइल क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के संबंध में पोत परिवहन महानिदेशालय (डीजीएस) के परामर्श के अनुसार ‘महानिदेशालय नाविकों की नियुक्ति और नियोजन (आरपीएस) से जुड़ी सभी पंजीकृत एजेंसियों और जहाजरानी कंपनियों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह करता है। विदेश मंत्रालय से मिलने वाली अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल में भारतीय राष्ट्रीय नाविकों की गतिविधियों या तैनाती को लेकर सावधानी बरतें।”

इसमें कहा गया कि यह सलाह इस क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के संबंध में विदेश मंत्रालय के सतर्क रुख के अनुरूप है।

यह सलाह ईरान और इजराइल के आसपास के क्षेत्र में परिचालन से जुड़े सुरक्षा जोखिमों और संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए जारी की गई है।

इसमें कहा गया कि इसके अलावा, डीजीएस आरपीएसएल कंपनियों और नौवहन कंपनियों को सलाह देता है कि वे वर्तमान में कार्यरत या ईरान या इजराइल के आसपास के जहाजों पर नौकायन करने वाले भारतीय नाविकों को निकटतम भारतीय दूतावास से तुरंत संपर्क करने और बिना किसी देरी के औपचारिक पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दें।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)