यूरोपीय संघ में सुगंध वाले तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव |

यूरोपीय संघ में सुगंध वाले तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

यूरोपीय संघ में सुगंध वाले तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 29, 2022/8:09 pm IST

ब्रसेल्स, 29 जून (एपी) कैंसर से लड़ने की अपनी योजना के तहत यूरोपीय संघ ने ‘फ्लेवर्ड हीटेड’ यानी सुगंध वाले इलेक्ट्रॉनिक तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

यूरोपीय संघ (ईयू) की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने बुधवार को कहा कि 27 सदस्य देशों में इस तरह के तंबाकू उत्पादों की मात्रा में देखी जा रही उल्लेखनीय वृद्धि के बीच इन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा गया है।

आयोग की हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ईयू के पांच से अधिक देशों में विशेष सुगंध वाले इलेक्ट्रॉनिक तंबाकू उत्पादों की बिक्री दस प्रतिशत बढ़ गई है। सभी 27 देशों में इलेक्ट्रॉनिक तंबाकू उत्पादों की बिक्री औसतन 2.5 प्रतिशत बढ़ी है।

यह प्रतिबंध उन उत्पादों पर लागू होगा, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिये तंबाकू का उपयोग करने वाले लोगों तक सांस के साथ निकोटीन-युक्त उत्सर्जन पहुंचाते हैं।

यूरोपीय आयोग के प्रस्ताव के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों में निकोटिन हो सकता है लेकिन उनमें तंबाकू डालने की अनुमति नहीं होगी।

स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा के लिए आयोग की आयुक्त स्टेला किरियाकाइड्स ने कहा, ‘‘दस में से नौ लोगों का फेफड़े के कैंसर का कारण तंबाकू है। हम धूम्रपान के चलन को लोगों के स्वास्थ्य और जीवन बचाने के लिए…..जितना संभव हो उतना कम करना चाहते है।’’

आयोग के आंकड़ों के अनुसान, यूरोप में रहने वाले 45 करोड़ लोगों के लिए कैंसर मौत का दूसरा बड़ा कारण है। ईयू में हर साल 13 लाख लोगों की कैंसर से मौत होती है जबकि 35 लाख नए मामले आते हैं।

एपी जतिन प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers