भारतीय मूल के गणितज्ञ टी एन सुब्रमण्यम का निधन |

भारतीय मूल के गणितज्ञ टी एन सुब्रमण्यम का निधन

भारतीय मूल के गणितज्ञ टी एन सुब्रमण्यम का निधन

:   Modified Date:  March 26, 2024 / 08:46 PM IST, Published Date : March 26, 2024/8:46 pm IST

(शीर्षक, इन्ट्रो में बदलाव के साथ)

न्यूयॉर्क, 26 मार्च (भाषा) भारतीय मूल के प्रख्यात गणितज्ञ, रूट वन कंपनी और जनरल मोटर्स के सर्वर के सृजनकर्ता डॉ. टी. एन. सुब्रमण्यम का मंगलवार को यहां निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे।

सुब्रमण्यम 1979 में अमेरिका में बस गए थे। वह भारत और अमेरिका में अकादमिक हलकों में काफी प्रसिद्ध थे। वह अपने पीछे गणित की दुनिया के लिए गणितीय मॉडल व सिद्धांतों की एक समृद्ध विरासत छोड़ गए हैं।

उन्हें जनरल मोटर्स द्वारा जीएम कारों के लिए गणितीय मॉडल बनाने के लिए काम पर रखा गया था। बाद में, उन्होंने ऑटोमोटिव विनिर्माण कंपनी के लिए रूट वन कंपनी की स्थापना की, जो सभी जीएम कारों तथा जीपीएस सिस्टम के लिए ऑटो-फाइनेंसिंग संभालती है।

सुब्रमण्यम ने अमेरिका में ट्रॉय (मिशिगन) में जनरल मोटर्स की साइट के सर्वर को आकार दिया।

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी देश की अपनी एक यात्रा के दौरान उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी और उनके काम की सराहना की थी।

सुब्रमण्यम के परिवार में उनकी पत्नी, बेटी और दामाद हैं। उनके दामाद अमेरिका के मेरीलैंड राज्य में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के लिए काम करते हैं।

सुब्रमण्यम के परिवार में उनके इकलौते छोटे भाई टी. एन. अशोक भी हैं। अशोक टीएनए टॉक के अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर और प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पूर्व संपादक (इकनॉमिक्स) रह चुके हैं।

भाषा अनुराग अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)