उद्योग संगठन ‘फेथ’ ने पर्यटन लक्ष्यों को हासिल करने के लिये दृष्टिपत्र-2035 जारी किया |

उद्योग संगठन ‘फेथ’ ने पर्यटन लक्ष्यों को हासिल करने के लिये दृष्टिपत्र-2035 जारी किया

उद्योग संगठन ‘फेथ’ ने पर्यटन लक्ष्यों को हासिल करने के लिये दृष्टिपत्र-2035 जारी किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : February 16, 2022/5:02 pm IST

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (भाषा) पर्यटन और होटल, रेस्तरां संगठनों का शीर्ष निकाय एफएआईटीएच (फेथ) ने बुधवार को दृष्टिपत्र-2035 जारी किया। इसमें भारत की आजादी के 75वें साल में पर्यटन लक्ष्यों को हासिल करने को लेकर रणनीतिक उपायों का जिक्र है।

दृष्टिकोण पत्र में सभी लक्ष्यों को 75 के हिसाब से ही तय किया गया है।

फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के इन लक्ष्यों में 7.5 करोड़ पर्यटकों के आने का लक्ष्य, पर्यटन से 150 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा कमाई, 7.5 अरब घरेलू पर्यटन यात्राएं और पर्यटन से 15 करोड़ प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार के अवसर सृजित करना शामिल है।

दृष्टिकोण पत्र दस्तावेज में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चार रणनीतिक उपायों का प्रस्ताव है। इसमें एक साझा राष्ट्रीय पर्यटन दृष्टिकोण, मूल्यवृद्धि नियमन, निवेश को गति देने वाले साधन और बाजार उत्कृष्टता शामिल हैं।

संगठन ने पर्यटन को समवर्ती सूची में लाने और राष्ट्रीय पर्यटन परिषद के गठन की सिफारिश की है जिसमें प्रधानमंत्री तथा सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हों।

दृष्टिकोण पत्र में घरेलू यात्रा, बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों के लिये यात्रा ऋण, सभी परियोजनाओं के लिये एकल मंजूरी व्यवस्था और पर्यटकों की आवाजाही को लेकर सुचारू राष्ट्रीय परिवहन का भी सुझाव दिया गया है।

फेथ के चेयरमैन नकुल आनंद ने कहा कि दृष्टिकोण पत्र का उद्देश्य भारतीय पर्यटन को वैश्विक और घरेलू पर्यटकों के लिये पसंदीदा बनाना है। साथ ही देश में पर्यटन, यात्रा और होटल, रेस्तरां उद्यमियों के लिए आर्थिक और संपत्ति सृजन के अवसर पैदा करना है।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)