मप्र सरकार ने भोपाल, इंदौर के हवाई अड्डों पर एटीएफ पर कर घटाकर चार प्रतिशत किया |

मप्र सरकार ने भोपाल, इंदौर के हवाई अड्डों पर एटीएफ पर कर घटाकर चार प्रतिशत किया

मप्र सरकार ने भोपाल, इंदौर के हवाई अड्डों पर एटीएफ पर कर घटाकर चार प्रतिशत किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 17, 2021/2:58 pm IST

भोपाल, 17 नवंबर (भाषा) मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर विमान ईंधन एयरक्राफ्ट टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को घटाकर चार प्रतिशत करने का फैसला किया है। इस फैसले से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद है।

जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि वर्तमान में भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर एटीएफ पर वैट 25 प्रतिशत था। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इसे कम करने का निर्णय लिया और अब यह चार प्रतिशत हो जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो हवाई अड्डों, जहां एटीएफ पर 4 प्रतिशत वैट है, की तरह भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों पर भी इसे 25 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश में हवाई संपर्क बढ़ाने के अलावा पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

अधिकारी ने कहा कि इस कदम से विमानन कंपनियां विमान किराया कम करने, प्रदेश से और उड़ानें शुरु करने और हवाई यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए प्रेरित होंगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहले मांग की थी कि मध्य प्रदेश में एटीएफ पर वैट को एक समान चार प्रतिशत की दर पर किया जाए ताकि उनके गृह राज्य में और उड़ानें संचालित हो सकें।

भाषा सं. कृष्ण

कृष्ण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers