नैनो यूरिया तरल से उत्पादन और किसानों की आय बढ़ेगी: इफको |

नैनो यूरिया तरल से उत्पादन और किसानों की आय बढ़ेगी: इफको

नैनो यूरिया तरल से उत्पादन और किसानों की आय बढ़ेगी: इफको

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 28, 2022/9:23 pm IST

गांधीनगर, 28 मई (भाषा) इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर्स को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने कहा है कि नया उत्पाद ‘नैनो यूरिया तरल’ अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ असरदार भी है जिससे फसल का अधिक उत्पादन होगा और किसानों की आय भी बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनिया के पहले नैनो यूरिया तरल संयंत्र का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया। इफको का यह संयंत्र गुजरात के गांधीनगर जिले में कलोल कस्बे के नजदीक स्थित है।

इफको ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘नैनो यूरिया उच्च-पोषण वाला प्रभावी उत्पाद है और यह मिट्टी, जल और वायु प्रदूषण को कम करेगा। इसके उपयोग से किसानों की आय बढ़ेगी और लॉजिस्टिक्स तथा गोदाम पर आने वाला खर्च घटेगा।’’

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू एस अवस्थी ने कहा कि नैनो यूरिया बनाने की प्रेरणा प्रधानमंत्री मोदी के मिट्टी में यूरिया के इस्तेमाल को कम करने के विचारों से मिली। उन्होंने कहा कि बेहतर परिणामों के लिए इस तरल उर्वरक का ड्रोन का इस्तेमाल करके पौधों पर छिड़काव किया जाएगा।

डॉ अवस्थी ने कहा कि नैनो यूरिया तरल की 3.60 करोड़ बोतलें इफको ने तैयार की थी जिनमें से करीब 2.50 करोड़ बोतलें पहले ही बिक चुकी हैं।

भाषा

मानसी प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers