भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत अगस्त अंत तक पूरी होगी : वाणिज्य सचिव |

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत अगस्त अंत तक पूरी होगी : वाणिज्य सचिव

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत अगस्त अंत तक पूरी होगी : वाणिज्य सचिव

: , July 21, 2022 / 10:08 PM IST

दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार करार (एफटीए) को लेकर बातचीत 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी और अक्टूबर में दिवाली तक इस समझौते पर हस्ताक्षर हो सकेंगे। वाणिज्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

इस साल जनवरी में दोनों देशों ने औपचारिक रूप से एफटीए को लेकर बातचीत शुरू की थी। इस समझौते का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एफटीए वार्ता पूरी करने को लेकर बातचीत करने वाली टीमों के लिए दिवाली तक की समयसीमा निर्धारित की थी। दिवाली इस साल 24 अक्टूबर को है।

सुब्रमण्यम ने यहां संवाददाताओं से कहा कि वार्ता 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी। दोनों पक्षों की आंतरिक मंजूरी के बाद भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सुविधा के अनुसार समझौता…..हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि बातचीत को 15 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा और मंजूरी, सुधार और कानूनी जांच के लिए और 15 दिन की जरूरत होगी।’’

सचिव ने कहा कि ब्रिटेन ने भारत को भरोसा दिलाया है कि चाहे कोई भी प्रधानमंत्री बनने जा रहा हो, एफटीए को लेकर व्यापक समर्थन जारी रहेगा।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga