जीईएम पर 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में जोड़ा गया |

जीईएम पर 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में जोड़ा गया

जीईएम पर 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में जोड़ा गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : August 9, 2022/2:23 pm IST

नयी दिल्ली, नौ अगस्त (भाषा) केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकारी ऑनलाइन खरीद बाजार (जीईएम) पर 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में जोड़ा गया है।

शाह ने मंगलवार को ऑनलइन माध्यम से जीईएम पर सहकारी समितियों को शामिल करने की प्रक्रिया को शुरू किया।

जीईएम पर सहकारी समितियों की मौजूदगी चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। पहले चरण में 100 करोड़ रुपये के कारोबार वाली सभी पात्र सहकारी समितियां जीईएम पर ऑर्डर देना शुरू कर सकेंगी।

देश में 8.5 लाख से अधिक सहकारी समितियां हैं। इन सहकारी समितियों को जीईएम पर खरीदार के रूप में सक्षम बनाने को लेकर शामिल किया गया है।

शामिल होने वाली प्रमुख सहकारी समितियों में इफको, कृभको, नेफेड, अमूल और सारस्वत सहकारी बैंक शामिल हैं। जीईएम पर पहले दिन 25 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए जाने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान 45 बहु-राज्य सहकारी समितियों समेत 300 से अधिक सहकारी समितियों को शामिल किया गया है।

वहीं, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने इस कदम को सहकारी समितियों के लिए ऐतिहासिक दिन बताया और कहा कि इससे उन्हें बड़ी मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक जून को जीईएम का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दे दी थी। इसके तहत सहकारी संस्थाओं को जीईएम पोर्टल से खरीद की अनुमति दी गयी है।

इस कदम से 8.54 लाख पंजीकृत सहकारी संस्थान और उनके 29 करोड़ सदस्य जीईएम पोर्टल से खुली और पारदर्शी प्रक्रिया के जरिये प्रतिस्पर्धी दरों पर उत्पाद खरीद सकेंगे।

भाषा जतिन जतिन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers