आयातित कोयले की ऊंची लागत का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने के पक्ष में बिजली मंत्रालय |

आयातित कोयले की ऊंची लागत का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने के पक्ष में बिजली मंत्रालय

आयातित कोयले की ऊंची लागत का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने के पक्ष में बिजली मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : April 19, 2022/11:31 pm IST

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (भाषा) घरेलू कोयले की किल्लत के कारण बिजली संकट गहराने की बढ़ती आशंका के बीच बिजली मंत्रालय ने उच्च कीमत वाले आयातित कोयले का भार उपभोक्ताओं पर ही डालने की राय का समर्थन किया है।

केंद्रीय बिजली सचिव आलोक कुमार ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा कि दिसंबर 2022 तक कुछ कोयला-आधारित बिजली संयंत्रों के लिए आयातित कोयले पर आने वाली उच्च लागत का भार उपभोक्ताओं पर डालने देने पर सहमति बनी है।

उन्होंने कहा कि अगर आयातित कोयले पर आधारित बिजली संयंत्र पूरी क्षमता से नहीं चलेंगे, तो बिजली की बढ़ती मांग के कारण घरेलू कोयला आधारित इकाइयों पर दबाव पड़ेगा।

इस कदम से बिजली की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि अडानी समूह, टाटा पावर और एस्सार जैसी आयातित कोयला आधारित इकाइयां बिजली पैदा करने और राज्य वितरण कंपनियों को बेचने में सक्षम होंगी।

इस महीने की शुरुआत में बिजली मंत्री आर के सिंह की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में एस्सार के 1,200 मेगावाट के सलाया संयंत्र और मुंद्रा में अडाणी के 1,980 मेगावाट संयंत्र जैसी इकाइयों को शामिल करते हुए आयातित कोयले की ऊंची लागत को उपभोक्ताओं पर ही डालने को लेकर सहमति बनी थी।

भाषा जतिन प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)