एससी के पुराने रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए सार्वजनिक बैंक दो अक्टूबर से चलाएंगे अभियान |

एससी के पुराने रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए सार्वजनिक बैंक दो अक्टूबर से चलाएंगे अभियान

एससी के पुराने रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए सार्वजनिक बैंक दो अक्टूबर से चलाएंगे अभियान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : September 29, 2022/6:08 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक (पीएसबी) अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित पुरानी रिक्तियों पर भर्ती की प्रक्रिया गांधी जयंती से शुरू करने जा रहे हैं।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष विजय सांपला ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पीएसबी अनुसूचित जातियों (एससी) के लिए चिह्नित ‘बैकलॉग’ पदों पर भर्ती की प्रक्रिया दो अक्टूबर से शुरू करेंगे।

अनुसूचित जातियों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं एवं ऋण के मुद्दे पर सार्वजनिक बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के बाद भर्ती अभियान चलाने का फैसला किया गया है।

सांपला ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की थी।

इस बैठक में अनुसूचित जातियों से संबंधित लोगों को सार्वजनिक बैंकों से दिए जाने वाले कर्ज की स्थिति की समीक्षा की गई। इसके अलावा नौकरियों में आरक्षण एवं पहले से खाली पदों पर भर्तियों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

अनुसूचित जाति आयोग के प्रमुख ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बैकलॉग भर्तियों को पूरा करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक दो अक्टूबर से 31 दिसंबर तक एक भर्ती अभियान चलाएंगे। इसके साथ ही इन बैंकों को एससी समुदाय से संबंधित शिकायतों का भी 31 दिसंबर तक निपटारा करने का निर्देश दिया गया है।

सांपला ने कहा कि बैंक अपनी आरक्षण नीति के बारे में एक रिपोर्ट भी देंगे जिसमें सभी योजनाओें में एससी समुदाय की भागीदारी और भर्ती का खास उल्लेख होगा। उन्होंने कहा कि बैंकों को हर साल में दो बार यह रिपोर्ट भेजनी होगी।

इसके अलावा बैंकों को आउटसोर्सिंग पर रखे गए सभी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन का भुगतान सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। इसके साथ स्वीकृत किए जाने के बाद भी वितरित नहीं किए गए कर्जों के बारे में भी बैंक समीक्षा कर रिपोर्ट सौंपेंगे।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers