Railways introduced new policy

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी..! रेलवे ने पेश की नई नीति, अब मिलेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

Railways introduced new policy: रेलवे ने पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक से बदलने के लिए नीति पेश की है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : October 11, 2022/7:48 pm IST

नई दिल्ली। Railway Electric Vehicles:  रेलवे ने डीजल, जैव ईंधन या प्राकृतिक गैस जैसे पारंपरिक ईंधन पर चलने वाली अपने वाहनों के बेड़े को दिसंबर, 2025 तक इलेक्ट्रिक से बदलने के लिए नीति पेश की है। यह नीति भारत को 2030 तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन वाला देश बनाने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को एक बड़ा समर्थन प्रदान करेगी। इस नीति के तहत प्रमुख रेलवे स्टेशनों, कार्यालय भवनों और पार्किंग स्थल पर चार्जिंग का एक विशाल बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

‘कश्मीर मुद्दे का समाधान न केवल गलत, बल्कि भ्रामक भी..’ मोदी की टिप्पणी को खारिज करते हुए इस देश ने कह दी बड़ी बात

 Railway Electric Vehicles: बता दे कि भारत को वैश्विक बेंचमार्क से मेल खाने के लिए वर्ष 2030 तक 46,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की आवश्यकता है। रेलवे द्वारा अलग-अलग जोन के लिए प्रस्तावित समयसीमा के अनुसार, ईवी-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और दिसंबर 2023 तक 20 प्रतिशत, 2024 तक 60 प्रतिशत और 2025 तक 100 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने का लक्ष्य रखा गया है।

5G Meeting: 5जी सेवाओं के लिए आईटी मंत्रालय में होगी बैठक, उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए लिया जाएगा ये निर्णय 

 Railway Electric Vehicles: नीति के तहत रेलवे अपने परिसर में यात्रियों, आगंतुकों और आम जनता समेत उपयोगकर्ताओं के लिए चार्जिंग का एक किफायती और सुलभ बुनियादी ढांचा भी तैयार करेगी। इसके लिए रेलवे ने क्षेत्रीय रेलवे के महाप्रबंधकों को अपने अधिकारियों को ईवी-चार्जिंग सुविधाओं की स्थापना के लिए कार्यालय परिसरों और स्टेशन परिसरों में पार्किंग स्थलों की पहचान करने और उनका सीमांकन करने की सलाह देने के लिए भी कहा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक