आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच के लिए मसौदा रूपरेखा जारी की |

आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच के लिए मसौदा रूपरेखा जारी की

आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच के लिए मसौदा रूपरेखा जारी की

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : April 29, 2024/8:29 pm IST

मुंबई, 29 अप्रैल (भाषा) विदेशी मुद्रा बाजार के साथ स्थानीय विदेशी मुद्रा बाजार के बढ़ते जुड़ाव के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच (ईटीपी) के लिए संशोधित विनियामक रूपरेखा का प्रस्ताव रखा।

कारोबारी भी रिजर्व बैंक से भारतीय रुपया उत्पादों की पेशकश करने वाले बाह्य ईटीपी तक पहुंच की अनुमति देने का अनुरोध कर रहे थे।

ईटीपी किसी मान्यता प्राप्त शेयर बाजार के अलावा किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली को संदर्भित करता है, जिस पर पात्र उत्पादों में लेनदेन के लिए सौदे किए जाते हैं। पात्र उत्पादों में प्रतिभूतियां, मुद्रा बाजार उपकरण, विदेशी मुद्रा उत्पाद, डेरिवेटिव या इसी तरह के अन्य उपकरण शामिल हैं।

‘मसौदा दिशानिर्देश – भारतीय रिजर्व बैंक (इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच) निर्देश, 2024’ में कहा गया है कि ईटीपी परिचालक के रूप में मान्यता चाहने वाली इकाई को न्यूनतम पांच करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बनाए रखनी चाहिए।

साथ ही, यह इकाई भारत में निगमित कंपनी होनी चाहिए। इसके अलावा, ईटीपी परिचालक के रूप में मान्यता चाहने वाली इकाई में गैर-निवासियों की शेयरधारिता अगर हो तो वह विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 सहित सभी लागू कानूनों और विनियमों के अनुरूप होनी चाहिए।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)