सीतारमण ने अटल पेंशन योजना पर कांग्रेस के आरोपों को खारिज किया |

सीतारमण ने अटल पेंशन योजना पर कांग्रेस के आरोपों को खारिज किया

सीतारमण ने अटल पेंशन योजना पर कांग्रेस के आरोपों को खारिज किया

:   Modified Date:  March 26, 2024 / 03:34 PM IST, Published Date : March 26, 2024/3:34 pm IST

नयी दिल्ली, 26 मार्च (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कांग्रेस के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) बेहतर व्यवहार विकल्प के आधार पर डिजायन की गई है और यह न्यूनतम आठ प्रतिशत रिटर्न की गारंटी देती है।

सीतारमण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “अटल पेंशन योजना को सर्वोत्तम विकल्प के आधार पर डिजायन किया गया है ताकि ग्राहक द्वारा विकल्प नहीं चुनने तक स्वचालित रूप से प्रीमियम भुगतान जारी रहे। यह एक सुविचारित और लाभकारी सुविधा है जो ग्राहकों के सर्वोत्तम हित में है।”

उन्होंने कहा कि लोगों को हर साल योजना जारी रखने का निर्णय लेने के बजाय, छोड़ने का निर्णय लेना होगा, इससे उनमें से कई लोग सही निर्णय लेते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करते हैं।

इससे पहले कांग्रेस ने अटल पेंशन योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि यह एक ‘बहुत खराब तरीके से डिजायन की गई योजना’ और ‘कागजी शेर’ है जिसके लिए अधिकारियों को लोगों को धोखा देने और इसमें भाग लेने के लिए मजबूर करना पड़ता है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यह योजना ‘मोदी सरकार की हेडलाइन प्रबंधन की नीति की तरह है और बहुत कम लोगों को वास्तविक रूप से इसका लाभ मिल रहा है।

उनका हमला एक मीडिया रिपोर्ट के बाद आया जिसमें दावा किया गया था कि असंगठित क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) से बाहर निकलने वाले तीन ग्राहकों में से कम से कम एक ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनके खाते उनकी ‘स्पष्ट’ अनुमति के बिना खोले गए थे।

रिपोर्ट में भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के हालिया नमूना अध्ययन का हवाला दिया गया है।

रमेश पर हमला करते हुए सीतारमण ने कहा कि उन्होंने गारंटीकृत पेंशन योजना पर तथ्यों की जांच करने की जहमत नहीं उठाई।

उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा ब्याज दरों और रिटर्न की परवाह किए बिना एपीवाई के तहत न्यूनतम रिटर्न भारत सरकार द्वारा कम से कम आठ प्रतिशत होने की गारंटी है। यह एक आकर्षक गारंटी वाला न्यूनतम रिटर्न है।’’

भाषा अजय अनुराग

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)