व्यापार सुगमता, बैंकों से समर्थन जैसे कदमों से दूरसंचार क्षेत्र को मिलेगी मजबूती: बिड़ला |

व्यापार सुगमता, बैंकों से समर्थन जैसे कदमों से दूरसंचार क्षेत्र को मिलेगी मजबूती: बिड़ला

व्यापार सुगमता, बैंकों से समर्थन जैसे कदमों से दूरसंचार क्षेत्र को मिलेगी मजबूती: बिड़ला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : December 8, 2021/4:02 pm IST

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत हस्तक्षेप किए हैं और व्यापार सुगमता तथा बैंक क्षेत्र से समर्थन संबंधी अन्य उपाय इस क्षेत्र को ‘काफी मजबूत’ बनाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत वैश्विक प्रौद्योगिकी रुझान का नेतृत्व करता रहे।

उन्होंने बुधवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) भारत के पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की कोशिशों में एक ‘प्रतिबद्ध भागीदार’ होगी।

वीआईएल में आदित्य बिड़ला ग्रुप की 27 प्रतिशत से अधिक जबकि वोडाफोन की 44 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी है।

बिड़ला ने साथ ही कहा कि डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की गति तेज करने और निवेश के लिए एक मजबूत उद्योग जरूरी है।

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने पिछले कुछ महीनों में इस दिशा में महत्वपूर्ण नीतिगत हस्तक्षेप किए हैं। व्यापार में सुगमता तथा बैंक क्षेत्र से समर्थन संबंधी आगे के कदम इस क्षेत्र की ताकत को काफी बढ़ाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत वैश्विक प्रौद्योगिकी रुझान का नेतृत्व करता रहे।’

उद्योगपति ने कहा कि मोबाइल उद्योग, 2025 तक भारत के 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के सपने को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा। इसमें से 1,000 अरब डॉलर का योगदान डिजिटल अर्थव्यवस्था से होगा।

उन्होंने कहा कि भारत की डिजिटल संचार नीति इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, एज और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाने पर जोर देती है।

भाषा प्रणव रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers