आने वाली तिमाहियों में मजबूत जीडीपी वृद्धि की उम्मीद: पीएचडीसीसीआई |

आने वाली तिमाहियों में मजबूत जीडीपी वृद्धि की उम्मीद: पीएचडीसीसीआई

आने वाली तिमाहियों में मजबूत जीडीपी वृद्धि की उम्मीद: पीएचडीसीसीआई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : October 24, 2021/6:41 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई ने रविवार को कहा कि आर्थिक पुनरुद्धार के जोर पकड़ने के साथ उसे आने वाली तिमाहियों में मजबूत जीडीपी वृद्धि की उम्मीद है।

उद्योग मंडल द्वारा ट्रैक किए गए क्यूईटी (क्विक इकोनॉमिक ट्रेंड्स) के 12 प्रमुख आर्थिक और कारोबारी संकेतकों में से नौ ने सितंबर 2021 में क्रमिक वृद्धि में तेजी दिखायी है जबकि अगस्त में छह संकेतकों में ऐसा हुआ था।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के अध्यक्ष प्रदीप मुल्तानी ने कहा, ‘हाल के महीनों में प्रमुख आर्थिक और कारोबारी संकेतकों में तेजी से पता चलता है कि आर्थिक पुनरुद्धार गति पकड़ रहा है और आने वाली तिमाहियों में मजबूत आर्थिक वृद्धि की उम्मीद है।’

हालांकि, उन्होंने सुझाव दिया कि इस समय, देश में खपत और निजी निवेश को समर्थन देने के लिए कच्चे माल की ऊंची कीमतों और कच्चे माल की कमी जैसी समस्याओं को दूर करने की जरूरत है।

पीएचडीसीसीआई ने कहा कि माल एवं वस्तु कर (जीएसटी) संग्रह, शेयर बाजार, यूपीआई लेनदेन, निर्यात, विनिमय दर, विदेशी मुद्रा भंडार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) मुद्रास्फीति और बेरोजगारी दर ने अगस्त 2021 की तुलना में सितंबर 2021 में सकारात्मक क्रमिक वृद्धि दर्ज की है।

इसके अलावा, बेरोजगारी का परिदृश्य सितंबर 2021 में सुधरकर 6.9 प्रतिशत हो गया, जो उससे पिछले महीने में 8.3 प्रतिशत था।

भाषा प्रणव

प्रणव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers