Do this course after 12th, you will get better success in career, know here

12th के बाद करें ये कोर्स, करियर में मिलेगी बेहतर सफलता, जानें यहां

Career Options After 12th:  12th के बाद करें ये कोर्स, करियर में मिलेगी बेहतर सफलता, you will get better success in career, know here

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : August 14, 2022/11:04 am IST

नई दिल्ली। Career Options After 12th Hindi: 12वीं के बाद अक्सर लोग सोचने लगते है कि कौन-सा कोर्स करना उनके लिए बेहतर होगा। आज से कुछ समय पहले युवा चिकित्सक, इंजीनियर या फिर शिक्षक जैसे करियर विकल्प चुनते थे, लेकिन अब कुछ अलग करने के सपने ने करियर विकल्प भी काफी बढ़ा दिए हैं। ऐसे विभिन्न क्षेत्र है जिनमें 12वीं पास करने के बाद छात्र अपना करियर बेहतर बना सकते हैं।

प्रदेश में अगले 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, इन संभागों में गरज-चमक के साथ जमकर बरसेंगे बादल, अलर्ट जारी

फोटोग्राफी
Career Options After 12th: फोटोग्राफी का क्षेत्र हमेशा से काफी डिमांड में रहा है। आधुनिक और डिजिटल कैमरे आ जाने के बाद इस क्षेत्र करियर बनाने के अवसर भी बहुत हो गए हैं। इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फोटोग्राफी के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक संचालित किए जा रहे हैं।

इंश्योरेंस
Career Options After 12th: इंश्योरेंस का क्षेत्र इस समय काफी डिमांड में है। साथ ही इस क्षेत्र में नौकरियों के रास्ते भी कई हैं। इससे जुड़े कोर्स करने के बाद छात्र इंश्योरेंस, बैंकिंग, आईटी सेक्टर, मल्टीनेशनल कंपनियों, फाइनेंशियल कंपनियों में करियर बना सकते हैं।

हर घर तिरंगा अभियान: यहां निकलेगी किन्नरों की तिरंगा यात्रा, आजादी के अमृत महोत्सव को बनाएंगे सफल

एक्चुअरियल साइंस
Career Options After 12th: एक्चुअरियल साइंस में ग्रेजुएशन करने के लिए मैथ या स्टैटिस्टिक्स में 55% अंकों के साथ 12वीं क्लियर होना जरूरी है। छात्र इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया से मेंबर के रूप में जुड़ सकते हैं। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए लोगों की परेशानी को समझने, नई तकनीक सीखने में हिचकिचाहट न होने और कम्युनिकेशन के साथ ही मैथ और स्टैटिस्टिक्स पर पकड़ होना बेहद जरूरी है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 

 

 
Flowers