Chhattisgarh's new record in good governance, leaving many states behind and made a place in top-5

गुड गवर्नेंस में छत्तीसगढ़ का नया कीर्तिमान, कई राज्यों को पीछे छोड़ टॉप-5 में बनाई जगह

Chhattisgarh's new record in good governance, leaving many states behind and made a place in top-5

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : November 3, 2021/2:30 pm IST

नई दिल्ली: Chhattisgarh’s new record  छत्तीसगढ़ सर्वश्रेष्ठ शासन के लिए जाने जाने वाले शीर्ष पांच राज्यों में शामिल है। वर्ष 2021 में छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ शासित राज्यों की सूची में चौथा स्थान दिया गया है। केरल ने 1.618 अंक के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

read more : Climate change : अगर तापमान में 3 डिग्री तक हो जाए बढ़ोतरी तो… यहां पड़ेगा सूखा और इन देशों में आएगी बाढ़ 

Chhattisgarh’s new record  पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (पीएआई) 2021 के अनुसार छत्तीसगढ़ ने 0.872 स्कोर किया है जो विकास, इक्विटी और स्थिरता संकेतकों को देखकर तथा उसका मूल्यांकन कर नम्बर दिया गया है।

read more : अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर 6 महीने से महिला को बना रहा था हवस का शिकार, अब सलाखों के पीछे पहुंचा दरिंदा 

पब्लिक अफेयर्स सेंटर (PAC) द्वारा पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI 2021) की रिपोर्ट के छठे संस्करण के अनुसार, बेंगलुरु स्थित एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक, छत्तीसगढ़ भी 0.946 स्कोर के साथ स्थिरता सूचकांक में तीसरे स्थान पर है। स्थिरता सूचकांक संसाधनों तक पहुंच और उपयोग के आधार पर राज्यों को रैंक करता है। इसका प्रभाव अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और मानव जाति पर पड़ता है।

read more : कर्मचारियों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, 12% ज्यादा मिलेगा डीए, अब आएगी इतनी सैलरी

पीएआई 2021 राज्य सरकार के गुणवत्ता शासन और विशेष रूप से कोविड -19 पर अंकुश लगाने में राज्य की सरकार की भागीदारी पर प्रकाश डालता है। रिपोर्ट हिंदू द्वारा प्रकाशित की गई है।

 
Flowers