Collector gave instructions to officers to solve problems of Baiga tribals

जल्द होगा बैगा आदिवासियों की समस्याओं का निराकरण, कलेक्टर ने बैठक में अधिकारीयों को दिए ये निर्देश

problems of Baiga tribals : लोरमी के अचानकमार टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बसे बैगा आदिवासियों से जुड़ी समस्याओं के निराकरण को लेकर जिले के

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 14, 2022/3:01 pm IST

मुंगेली : problems of Baiga tribals : लोरमी के अचानकमार टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बसे बैगा आदिवासियों से जुड़ी समस्याओं के निराकरण को लेकर जिले के कलेक्टर ने मैराथन बैठक की। मुंगेली कलेक्टर राहुल देव ने जनपद पंचायत लोरमी के सभाकक्ष में अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा, पोषण आहार, राशन, सामाजिक पेंशन, शौचालय जैसे मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों और अचानकमार क्षेत्र के सरपंच व सचिवों की संयुक्त बैठक ली और आवश्यक निर्देश दिए।

यह भी पढ़े :  DA Hike news: दीवाली से पहले मुख्यमंत्री ने दिया कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 5 प्रतिशत DA बढ़ाने का आदेश जारी

लापरवाही नही की जाएगी बर्दाश्त

problems of Baiga tribals :  उन्होंने कहा कि अचानकमार क्षेत्र के ग्रामीणजनों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अचानकमार क्षेत्र के ग्रामीणों को सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं समय पर उपलब्ध हो। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि अचानकमार क्षेत्र में लोगों को जहरीले जीव जंतु जैसे सर्प काटे जाने की सूचना मिलती रहती है। इससे बचाव के लिए एंटीस्नैक वेनम इंजेक्शन जैसे अन्य सभी प्रकार की आवश्यक दवाईयां स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़े : IAS टीना डाबी ने ऐसे मनाया पहला करवा चौथ, हाथों में मेंहदी लगाए तस्वीरें आई सामने

ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए निर्देश

problems of Baiga tribals :  उन्होंने अचानकमार क्षेत्र में एंबुलेंस की सेवाएं, स्वास्थ्य केंद्रों में 24 घंटे चिकित्सक एवं स्टाॅफ की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को दिए। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत गंभीर व मध्यम कुपोषित बच्चों को अंडा वितरण, गर्भवती व एनीमिक बैगा महिलाओं को प्रतिदिन गरम भोजन वितरण की जानकारी ली और सीडीपीओ को अचानकमार क्षेत्र में पोषण आहार वितरण की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अचानकमार क्षेत्र के शतप्रतिशत ग्रामीणजनों का आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़े : बढ़ रही कोरिया वासियों की चिंता, भूकंप के झटकों ने उड़ाई रातों की नींद, लोगों में दहशत 

ग्रामसभा की बैठक में पारित करें ये प्रस्ताव

problems of Baiga tribals :  उन्होंने सरपंचों से कहा कि ऐसे ग्रामीण जिनके पास जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, उन्हें जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आगामी ग्रामसभा की बैठक में प्रस्ताव पारित करने के निर्देश दिए। गौरतलब है की एटीआर के कोर एरिया में बीते दिनों सर्पदंश से पीड़ित महिला और गर्भवती महिला को समय पर एंबुलेंस और चिकित्सकीय सुविधा भी नहीं मिल पाई थी।

यह भी पढ़े : दीपावली के दूसरे दिन नहीं होगी गोवर्धन पूजा, वजह जानकर होगी हैरानी 

खाट पर मरीजों को रखकर नदी पार करने पर नाराज हुए कलेक्टर

problems of Baiga tribals :  वहीं पीड़ित परिवारों को खाट पर मरीजों को रखकर नदी पार कर अस्पताल जाने को मजबूर होना पड़ा था। इस मामले को लेकर कलेक्टर बेहद नाराज हुए थे। लोरमी में हुई इस बैठक में एटीआर के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी. एस. राजपूत, एसडीएम लोरमी पार्वती पटेल सहित स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें