2023 Year Ender News

2023 Year Ender News : G-20 के आयोजन से लेकर मिशन चंद्रयान तक 2023 में भारत ने रचे कई इतिहास, यहां देखें इस साल की बड़ी ख़बरें

2023 Year Ender News : साल 2023 में भारत G-20 सम्मेलन से लेकर मिशन चंद्रयान तक कई ऐतिहासिक मामलों का गवाह बना।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2023 / 11:22 PM IST, Published Date : December 30, 2023/11:22 pm IST

रायपुर : 2023 Year Ender News : साल 2023 में भारत G-20 सम्मेलन से लेकर मिशन चंद्रयान तक कई ऐतिहासिक मामलों का गवाह बना। 20232 में भारत में कई बड़ी चीजे हुई। आज हमारी खास रिपोर्ट में हम यही दिखाने जा रहे हैं कि साल 2023 में क्या-क्या बड़े मामले हुए।

भारत ने साल 2023 में G-20 शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी की। भारत में पहली बार हुए इस आयोजन ने दुनिया भर में देश का मान बढ़ाया.. इस समिट में कई अहम आर्थिक कदम उठाए गए। साथ ही कूटनीतिक मोर्चे पर भी भारत ने अपना दम दिखाया।

यह भी पढ़ें : MP Ministers Departments List : विश्वास सारंग को खेल, तो तुलसी सिलावट विभाग जल संसाधन की जिम्मेदारी, एमपी में मंत्रियों के विभाग में हुआ बटवारा

2023 Year Ender News :  देश का दिल दिल्ली आयोजन था G-20 शिखर सम्मेलन। दुनिया के तमाम दिग्गज लीडर भारत की अध्यक्षता में ‘भारत मंडपम’ में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन में जुटे। हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आयोजन में शामिल नहीं हुए। आयोजन इसलिए भी खास रहा क्योंकि G20, अब G21 हो गया है। अफ्रीकन यूनियन को इस ग्रुप की स्थाई सदस्यता दी गई, जिसमें 55 देश शामिल हैं।

समिट में PM मोदी के नेतृत्व में दुनिया की समस्याओं पर चर्चा हुई.. चुनौतियों से निपटने की रणनीति बनी.. और पीएम मोदी के कूटनीतिक कौशल का ही परिणाम रहा कि संयुक्त घोषणा पत्र के सभी 83 पैराग्राफ्स पर सभी देशों ने सहमति जताई.. जिसमें कहा गया कि सभी देशों को एक-दूसरे की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। ये भी कहा गया कि ये युद्ध का समय नहीं है.. और परमाणु हथियारों के प्रयोग के बारे में तो सोचना भी नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें : MP ministers Departments list pdf: एमपी में मंत्रियों के विभाग, करण सिंह वर्मा को राजस्व, उदय प्रताप सिंह को परिवहन एवं स्कूल शिक्षा, संपतिया उइके को PHE विभाग मिला 

2023 Year Ender News :  कई महत्वपूर्ण आर्थिक कदम समिट में उठाए गए। इंडिया-मिडल ईस्ट-यूरोप शिपिंग एंड रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर की घोषणा की गई.. इसके अलावा ग्लोबल लेवल पर ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन घटाने, एक ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस बनाने और प्लास्टिक पॉल्यूशन खत्म करने पर भी एक बड़ा समझौता किया गया। साथ ही ज्यादा बड़े और अधिक प्रभावी मल्टी लैटरल डिवेलपमेंट बैंकों (MDB) की जरूरत पर भी सहमति बनी.. और वर्ल्ड बैंक की फाइनेसिंग क्षमता बढ़ाना भी तय हुआ। क्रिप्टोकरंसी रेगुलेशन पर भी सहमति बनती नजर आई। मॉडर्न इंटरनेशनल टैक्स सिस्टम बनाने पर जोर दिया गया।

दिल्ली की मुख्य समिट के साथ बीते साल भर में देश के 50 से अधिक स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की गईं। G-20 शिखर सम्मेलन सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए अपनी धाक जमाने का बड़ा मौका भी बना.. साथ ही देश में पहली बार हुए इतने बड़े आयोजन से दुनिया भर में मान भी बढ़ा।

साल 2023 की कुछ खास और बड़ी खबरें देखें यहां

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp