प्रयागराज में वसंत पंचमी पर 32 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई |

प्रयागराज में वसंत पंचमी पर 32 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई

प्रयागराज में वसंत पंचमी पर 32 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई

:   Modified Date:  January 26, 2023 / 05:58 PM IST, Published Date : January 26, 2023/5:58 pm IST

प्रयागराज, 26 जनवरी (भाषा) माघ मेला के चतुर्थ स्नान पर्व वसंत पंचमी पर बृहस्पतिवार को करीब 32 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में स्नान किया। भोर से ही बूंदाबादी के बावजूद स्नानार्थियों का संगम क्षेत्र में आना जारी रहा।

अपर मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सुबह चार बजे से शाम चार बजे तक करीब 32 लाख लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई। सुबह बारिश होने के बावजूद भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन जारी रहा।

उन्होंने बताया कि गत शनिवार को मौनी अमावस्या पर दो करोड़ से अधिक लोगों ने गंगा में स्नान किया था। माघ मेले में कल्पवास कर रहे श्रद्धालुओं और अन्य साधु संतों ने भी वसंत पंचमी पर गंगा स्नान किया।

काशी सुमेरू पीठाधीश्वर स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि सनातन धर्म में पौराणिक मान्यता है कि वसंत पंचमी के दिन ही विद्या और संगीत की देवी माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को ज्ञान की देवी मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था में 5000 से अधिक लोग तैनात किए गए हैं जिसमें नागरिक पुलिस, महिला पुलिस, घुड़सवार पुलिस, स्थानीय खुफिया इकाई की टीम, खुफिया विभाग के अधिकारी, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ,जल पुलिस आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मेले में रीवर एंबुलेंस और फ्लोटिंग पुलिस चौकी की भी व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी, शरीर पर धारण योग्य कैमरों, ड्रोन कैमरों से लोगों पर नजर रखी जा रही है।

वसंत पंचमी पर सतुआ बाबा संतोष दास जी महाराज, विमल देव आश्रम, महेशाश्रम जी महाराज, स्वामी गोपाल जी महाराज, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरि आदि ने गंगा स्नान किया।

माघ मेले का अगला स्नान पांच फरवरी को माघी पूर्णिमा और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर पड़ेगा जिसके साथ माघ मेला संपन्न होगा।

भाषा राजेंद्र राजेंद्र संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers