हिमाचल प्रदेश में प्रताड़ित किए गए झारखंड के 61 मजदूर घर लौटे |

हिमाचल प्रदेश में प्रताड़ित किए गए झारखंड के 61 मजदूर घर लौटे

हिमाचल प्रदेश में प्रताड़ित किए गए झारखंड के 61 मजदूर घर लौटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 18, 2021/6:27 pm IST

रांची, 18 अक्टूबर (भाषा) झारखंड सरकार ने सोमवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में स्थानीय लोगों द्वारा कथित रूप से प्रताड़ित किए गए राज्य के कामगारों में से 61 को सरकार घर वापस ले आयी है और अन्य भी लौट रहे हैं।

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, झारखंड के खूंटी और आसपास के जिले के 150 कामगारों का एक समूह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में पनबिजली परियोजना पर काम करने गया था, उनमें से कुछ लोगों ने शिकायत की थी कि स्थानीय लोगों ने उनपर हमला किया और कुछ लोगों को घायल कर दिया।

बयान के अनुसार, ‘‘हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले से कामगारों की वापसी की प्रक्रिया जारी है। अभी तक 61 कामगार घर लौट चुके हैं। ये लोग खूंटी, तोरपा, बडगांव इलाकों के रहने वाले हैं… पिटाई वाली घटना के बाद इन सभी ने राज्य सरकार से अपनी घर वापसी की व्यवस्था करने का अनुरोध किया था।’’

बयान के अनुसार, ‘‘मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घटना के संबंध में जानकारी मिलते ही अधिकारियों से उनकी (कामगारों) वापसी सुनिश्चित करने को कहा।’’

उसमें कहा गया है कि राज्य सरकार के श्रम विभाग के हस्तक्षेप के बाद घर लौट रहे कामगारों की बकाया वेतन राशि उनके खातों में जमा करा दी गई है।

राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि झारखंड के कामगारों की पिटाई के सिलसिले में हिमाचल प्रदेश में मामला दर्ज कर लिया गया है।

राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और झारखंड के कामगारों के बीच कुछ समस्या होने के बाद राज्य के मजदूर लौटना चाह रहे थे।

मुख्यमंत्री के निर्देश के आधार पर उन कामगारों के लिए ट्रेन टिकटों की व्यवस्था की गयी है।

भाषा अर्पणा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers