दक्षिण अफ्रीका से गुजरात आए व्यक्ति में ओमीक्रोन के उप स्वरूप बीए.5 की पुष्टि हुई |

दक्षिण अफ्रीका से गुजरात आए व्यक्ति में ओमीक्रोन के उप स्वरूप बीए.5 की पुष्टि हुई

दक्षिण अफ्रीका से गुजरात आए व्यक्ति में ओमीक्रोन के उप स्वरूप बीए.5 की पुष्टि हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 24, 2022/4:30 pm IST

वडोदरा (गुजरात), 24 मई (भाषा) हाल में दक्षिण अफ्रीका से गुजरात के वडोदरा आया एक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के बीए.5 उपस्वरूप से संक्रमित पाया गया। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दक्षिण अफ्रीका में रहने वाला व्यक्ति यहां अपने अभिभावकों से मिलने आया था। वह एक मई को संक्रमित पाया गया। वडोदरा नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेश पटेल ने बताया कि ‘निगेटिव रिपोर्ट’ आने के बाद व्यक्ति 10 मई को न्यूजीलैंड के लिए रवाना हुआ था। उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए गांधीनगर में एक प्रयोगशाला में भेजा गया था। मंगलवार को मिली रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि व्यक्ति ओमीक्रोन के बीए.5 उप स्वरूप से संक्रमित था।

डॉ. पटेल ने कहा, ‘‘एक मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद व्यक्ति पृथक-वास में था। न्यूजीलैंड जाने से पहले 10 मई को निगेटिव रिपोर्ट आई। अभी वह व्यक्ति कहां है इस बारे में पता नहीं है।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘मरीज में किसी तरह के लक्षण नहीं थे। व्यक्ति के संपर्क में केवल उसके अभिभावक आए थे, जिनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी।’’

इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने रविवार को पुष्टि की थी कि तमिलनाडु और तेलंगाना में ओमीक्रोन के उप स्वरूप बीए.4 और बीए.5 के मामले मिले हैं। ओमीक्रोन के बेहद संक्रामक उप स्वरूप बीए.4 और बीए.5 का कई देशों में प्रसार हुआ है। सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इसकी मौजूदगी की जानकारी मिली। बाद में अन्य देशों से भी इसके मामले आए।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)