असम में ईवीएम मशीनों के करीब 1,000 घटक बदले गए: अधिकारी |

असम में ईवीएम मशीनों के करीब 1,000 घटक बदले गए: अधिकारी

असम में ईवीएम मशीनों के करीब 1,000 घटक बदले गए: अधिकारी

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 11:13 PM IST, Published Date : April 19, 2024/11:13 pm IST

गुवाहाटी, 19 अप्रैल (भाषा) असम की पांच लोकसभा सीट पर शुक्रवार को पहले चरण के तहत हुए मतदान के दौरान कुल 1,025 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी के चलते उनके घटकों- नियंत्रण इकाइयों, वीवीपैट और मतपत्र इकाइयों को बदलना पड़ा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

चुनाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कई मामलों में पूरे ईवीएम सेट को बदल दिया गया जबकि ज्यादातर मामलों में गड़बड़ी पाए जाने के बाद इसके कुछ घटक बदले गए।

उन्होंने कहा कि इनमें से कई गड़बड़ियां ‘मॉक पोल’ के दौरान देखी गईं, जो वास्तविक मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले शुरू हुआ था और उन मशीनों को तदनुसार बदल दिया गया।

एक ईवीएम में तीन घटक- कंट्रोल यूनिट (सीयू), वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) और मतपत्र इकाई (बीयू)- होते हैं।

अधिकारी ने बताया, ‘‘पांच निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मिलाकर 330 सीयू, 540 वीवीपैट और 155 बीयू को अलग-अलग मशीनों से बदला गया।’’

उन्होंने बताया कि ‘मॉक पोल’ के दौरान ईवीएम के 150 पूर्ण सेटों में खराबी आने के बाद उन्हें बदला गया।

अधिकारी ने हालांकि, यह बताने से इनकार कर दिया कि किन निर्वाचन क्षेत्रों में कितने ईवीएम में खराबी आई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग गोयल से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी आने की खबर मिली है, जिन्हें बदल दिया गया।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘रिपोर्ट के अनुसार शाम पांच बजे तक लगभग 5.5 प्रतिशत वीवीपैट बदले गए, जबकि 3.3 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट और 1.6 प्रतिशत बैलेट यूनिट बदले गए। अगर शाम पांच बजे के बाद और मशीनें बदली गईं तो ये आंकड़े थोड़ा बढ़ सकते हैं।’’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ईवीएम में खराबी की खबरें लखीमपुर के बिहपुरिया के कम से कम तीन मतदान केंद्रों, होजाई, कालियाबोर और बोकाखट के एक-एक और डिब्रूगढ़ के नाहरकटिया के एक मतदान केंद्र से आईं।

उन्होंने बताया, ‘‘माजुली में जोरबिल बनिया एलपी स्कूल बूथ पर मतदान एक घंटे देरी से शुरू हुआ, क्योंकि ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया था और नयी मशीन आने के बाद मतदान शुरू हुआ। माजुली में दो और मतदान केंद्रों पर खराबी के कारण मतदान में एक घंटे से अधिक की देरी हुई।’’

अधिकारी के मुताबिक, पहले चरण में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 10,001 थी, जिनमें से 92 मॉडल मतदान केंद्र, 11 दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा युक्त और 752 महिला-संचालित केंद्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 5,509 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई।

भाषा धीरज सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)