अरुणाचल प्रदेश: पंचायत की 54 खाली सीटों पर छह नवंबर को उप चुनाव |

अरुणाचल प्रदेश: पंचायत की 54 खाली सीटों पर छह नवंबर को उप चुनाव

अरुणाचल प्रदेश: पंचायत की 54 खाली सीटों पर छह नवंबर को उप चुनाव

:   Modified Date:  October 6, 2023 / 04:27 PM IST, Published Date : October 6, 2023/4:27 pm IST

ईटानगर, छह अक्टूबर (भाषा) अरुणाचल प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि ग्राम पंचायत की 54 रिक्त सीट पर और जिला परिषद की दो सीट पर छह नवंबर को उप चुनाव कराए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त रिनचिन ताशी ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ये सीटें मौत और इस्तीफा देने सहित विभिन्न कारणों से रिक्त हुई हैं।

उन्होंने बताया कि आयोग नौ अक्टूबर को उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेगा और 16 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

आयोग के मुताबिक नामांकन पत्रों की जांच 18 अक्टूबर को होगी और 21 अक्टूबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे जबकि मतों की गिनती आठ नवंबर को होगी।

अरुणाचल प्रदेश में कुल 25 जिला परिषद हैं जिनमें कुल 242 सीट हैं जबकि 2115 ग्राम पंचायतों में 8,145 जनप्रतिनिधि चुने जाते हैं।

ताशी ने बताया कि चांगलांग जिले के विजयनगर प्रशासनिक उप-मंडल के अंतर्गत 40 ग्राम पंचायत सीट और एक जिला परिषद सीट पर उप चुनाव कानून-व्यवस्था एवं अन्य प्रशासनिक कारणों से लंबित रखा गया है।

एसईसी ने विस्तृत जानकारी दिए बिना बताया, ‘‘जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के मुताबिक विजयनगर में चुनाव कराने के लिए इस समय अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं।’’

एसईसी ने बताया, ‘‘राज्य के 23 जिलों के 73 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा और इसके लिए करीब 500 निर्वाचन कर्मियों की सेवाएं ली जाएंगी।’’

भाषा धीरज प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)