‘बिपारजॉय’ अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवात बन सकता है |

‘बिपारजॉय’ अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवात बन सकता है

‘बिपारजॉय’ अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवात बन सकता है

:   Modified Date:  June 12, 2023 / 09:20 PM IST, Published Date : June 12, 2023/9:20 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार ‘बिपारजॉय’ अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवाती तूफान बन सकता है।

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के गुजरात में 15 जून को पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग ने कहा कि 1965 के बाद जून में गुजरात में आने वाला यह तीसरा चक्रवात होगा।

आईएमडी ने कहा, ‘‘जून के महीने के लिए 1965 से 2022 के आंकड़ों के आधार पर, अरब सागर के ऊपर 13 चक्रवात विकसित हुए। इनमें से दो ने गुजरात तट को पार किया, एक ने महाराष्ट्र, एक पाकिस्तान तट, तीन चक्रवात ने ओमान-यमन तटों को पार किया और छह समुद्र के ऊपर कमजोर पड़ गये।’’

उसने कहा कि 2023 से पहले, जून में केवल दो चक्रवात गुजरात तट को पार कर पाये थे और इनमें एक 1996 में एक गंभीर चक्रवात था और दूसरा 1998 में एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान था।

छह जून को सुबह 5.30 बजे दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर विकसित हुए चक्रवात ‘बिपारजॉय’ की अवधि अब तक लगभग सात दिन और 12 घंटे है।

आईएमडी ने कहा कि अरब सागर के ऊपर 2019 के अत्यंत गंभीर चक्रवात ‘क्यार’ की अवधि नौ दिन और 15 घंटे थी। यह पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर विकसित हुआ और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर कमजोर हुआ।

आईएमडी अहमदाबाद केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, ‘चक्रवात के जखाऊ बंदरगाह के पास टकराने का अनुमान है। यह 15 जून को दोपहर के आसपास गुजरात के तट पर पहुंचेगा। इससे पहले 135-145 किमी प्रति घंटा से लेकर 150 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बहुत भारी बारिश होगी।’

आईएमडी ने कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी सहित गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers