बोम्मई ने किया बेंगलुरू में बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा, संकट के हल के लिए अहम फैसलों की घोषणा की |

बोम्मई ने किया बेंगलुरू में बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा, संकट के हल के लिए अहम फैसलों की घोषणा की

बोम्मई ने किया बेंगलुरू में बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा, संकट के हल के लिए अहम फैसलों की घोषणा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : May 19, 2022/5:41 pm IST

बेंगलुरू, 18 मई (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरू में बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया और समस्याओं के समाधान के लिए नालों से गाद निकालने, अतिक्रमण हटाने, सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्र (एसटीपी) की संख्या और क्षमता में वृद्धि करने जैसे कदमों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने विधायकों, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बृहस्पतिवार को बारिश प्रभावित क्षेत्रों- जे सी नगर, नागवारा, एचबीआर लेआउट तथा हेब्बल और एसटीपी संयंत्रों का दौरा कर स्थिति का आकलन किया।

मंगलवार की रात बेंगलुरू में मूसलाधार बारिश हुई जो बाद में कम तो हो गई लेकिन थमी नहीं जिसकी वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ गई और कई स्थानों पर घरों में पानी भर गया।

बोम्मई ने पत्रकारों से कहा ‘‘बहुत ही कम समय के भीतर मूसलाधार बारिश हुई है। लगभग चालीस से पचास वर्षों के बाद पहली बार ऐसा हुआ है। कुछ स्थानों पर 100 मिमी और कुछ क्षेत्रों में 120 मिमी तक बारिश हुई। एक अनुमान के मुताबिक, बारिश जो पूरे मई महीने में होनी चाहिए थी, वह महज चार से पांच घंटे में हो गई।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया और बारिश के दौरान करीब तीन चार दशकों से शहर इस समस्या से दो-चार होता रहा है।

उन्होंने कहा ‘‘इन मुद्दों के समाधान के लिए शहर से होकर गुजरने वाली छह से सात घाटियों का पूर्ण विकास किया जाएगा। इसके लिए विस्तृत योजना तैयार की गई है। प्रारंभिक चरण में 1,600 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, और काम बहुत जल्द शुरू किया जाएगा। ’’

बोम्मई ने कहा कि नदी-नालों से गाद हटाने, रुकावटों और नुकसान की भरपाई के लिए 400 करोड़ रुपये से अधिक राशि मंजूर की गई है।

उन्होंने कहा कि मुख्य या प्राथमिक नालों और आसपास के क्षेत्रों में द्वितीयक और तृतीयक नालों का काम तुरंत शुरू किया जाना है, और इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एसटीपी संयंत्रों की क्षमता बढ़ाने के लिए भी स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि पानी के मुक्त प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से वृषभावती घाटी में पुलों के पुनर्निर्माण के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

इस बात पर जोर देते हुए कि बारिश की वजह से अधिकतर घरों और इलाकों में पानी भर गया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि बीबीएमपी, सुरक्षाकर्मी होमगार्ड, नागरिक सुरक्षाकर्मी (सिविल डिफेंस) और इंजीनियर सहित अन्य कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्य नालों के साथ बने सभी अवैध ढांचों को निर्णय के अनुसार हटाया जाएगा। जिन लोगों के घरों में पानी भर गया है, उन्हें 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि बृहस्पतिवार से ही डीबीटी के माध्यम से, भोजन, राशन और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था के साथ दी जाएगी।

भाषा फाल्गुनी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)