गुमनाम महिला स्वतंत्रता सेनानियों का शौर्य बयां करने वाली किताब का विमोचन

गुमनाम महिला स्वतंत्रता सेनानियों का शौर्य बयां करने वाली किताब का विमोचन

: , January 27, 2022 / 07:50 PM IST

नई दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बृहस्पतिवार को ‘इंडियाज वुमन अनसंग हीरोज’ नाम की एक चित्रों वाली पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक देशभर में आजादी की अलख जगाने वाली गुमनाम महिला स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी बयां करती है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने अमर चित्रकथा के साथ मिलकर ‘इंडियाज वुमन अनसंग हीरोज’ पुस्तक का प्रकाशन किया है। इस किताब में उन वीरांगनाओं के बारे में बताया गया है, जिन्होंने औपनिवेशिक शासन के खिलाफ संघर्ष किया और अपना पूरा जीवन मातृभूमि के लिए समर्पित करते हुए प्राणों की आहूति देने से भी पीछे नहीं हटीं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री लेखी ने कहा , ‘यह किताब उन महिला स्वतंत्रता सेनानियों को शानदार श्रद्धांजलि है, जिन्होंने विदेशी शासन के खिलाफ देशभर में मोर्चा खोला और अब गुमनामी के अंधेरे में खो चुकी हैं। इस किताब में उन वीरांगनाओं की शौर्य गाथा शामिल की गई है, जिन्होंने औपनिवेशिक शासन से लोहा लिया और अपना जीवन ‘मां भारती’ को समर्पित कर दिया।’

‘इंडियाज वुमन अनसंग हीरोज’ में 20 महिला स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी बयां की गई है। इनमें रानी अबक्का, वेलु नचियार, झलकारी बाई, मातंगिनी हाजरा, गुलाब कौर, चकली इलम्मा, पद्मजा नायडू, बिश्नी देवी शाह, दुर्गावती देवी और सुचेता कृपलानी सहित अन्य वीरांगनाएं शामिल हैं।

भाषा पारुल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)