डब्ल्यूएचओ के टीकाकरण लक्ष्य को पाने के लिए ब्रिक्स देशों को साथ मिलकर काम करना चाहिए : मांडविया |

डब्ल्यूएचओ के टीकाकरण लक्ष्य को पाने के लिए ब्रिक्स देशों को साथ मिलकर काम करना चाहिए : मांडविया

डब्ल्यूएचओ के टीकाकरण लक्ष्य को पाने के लिए ब्रिक्स देशों को साथ मिलकर काम करना चाहिए : मांडविया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 22, 2022/9:31 pm IST

नयी दिल्ली, 22 मार्च (भाषा) विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 रोधी टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए संयुक्त प्रयास पर बल देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि ब्रिक्स देशों और दुनिया भर को टीका विकसित करने के लिए भारत अपनी विनिर्माण क्षमता का पेशकश करने को तैयार है।

मांडविया ने बताया कि भारत दुनिया के सबसे बड़े टीका उत्पादक देशों में से एक है और यहां की कंपनियां 150 से ज्यादा देशों को टीके की आपूर्ति करती हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की 65 से 70 फीसदी टीका आवश्यकताओं की पूर्ति भारत करता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आज टीका सहयोग पर एक कार्यशाला और ‘ब्रिक्स वैक्सीन आर एंड डी केन्द्र’ का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्धाटन किया।

मंत्री ने कहा, ‘‘ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) और दुनिया भर को टीका विकसित करने के लिए भारत अपनी विनिर्माण क्षमता का पेशकश करने को तैयार है।’’

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को 2022 के मध्य तक दुनिया की 70 फीसदी आबादी को कोविड-19 रोधी टीका लगाने के विश्व स्वास्थ्य संगठन का लक्ष्य पाने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

भाषा अर्पणा उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)