मुख्यमंत्री ने पर्याप्त जलापूर्ति का निर्देश दिया है: आतिशी ने केजरीवाल से मुलाकात के बाद कहा |

मुख्यमंत्री ने पर्याप्त जलापूर्ति का निर्देश दिया है: आतिशी ने केजरीवाल से मुलाकात के बाद कहा

मुख्यमंत्री ने पर्याप्त जलापूर्ति का निर्देश दिया है: आतिशी ने केजरीवाल से मुलाकात के बाद कहा

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 04:45 PM IST, Published Date : April 29, 2024/4:45 pm IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने सोमवार को तिहाड़ जेल में उनसे मुलाकात की।

मुलाकात के बाद आतिशी ने बताया कि केजरीवाल ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि गर्मियों के मौसम में शहर वासियों को पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़े।

आम आदमी पार्टी (आप) के अनुसार, सुनीता केजरीवाल को सोमवार को अपने पति से मिलने की अनुमति दे दी गई। पार्टी ने दावा किया कि पहले तिहाड़ जेल प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी थी।

जेल में केजरीवाल से मुलाकात के बाद आतिशी ने संवाददाताओं से कहा कि जब मुख्यमंत्री से कुशलक्षेम पूछी गयी तो उन्होंने कहा कि उनकी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आतिशी ने कहा, ‘‘मैंने उनसे पूछा कि वह कैसे हैं और उनकी सेहत कैसी है। उन्होंने मुझसे कहा कि उनके बारे में और उनकी सेहत के बारे में फिक्र करने की जरूरत नहीं है।’’

आतिशी ने कहा कि इसके बजाय मुख्यमंत्री ने सवाल किया कि क्या स्कूली बच्चों को किताबें मिल रही हैं। आतिशी ने कहा, ‘‘उन्होंने (केजरीवाल ने) मुझसे पूछा कि बच्चों को पढ़ाई में कोई समस्या तो नहीं आ रही और क्या मोहल्ला क्लीनिक में दवाओं की समस्याओं को सुलझा लिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने उनसे पर्याप्त जल आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा ताकि लोगों को गर्मियों के मौसम में संकट का सामना नहीं करना पड़े।

दिल्ली सरकार में शिक्षा और जल विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहीं आतिशी ने कहा, ‘‘उन्होंने इस बात पर विशेष ध्यान देने को कहा है। उन्होंने महिलाओं के लिए भी संदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि वह जल्द ही बाहर आएंगे और वादा किया है कि जल्द ही महिलाओं को 1,000 रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी। उनके द्वारा योजना का खाका तैयार किया जा रहा है।’’

दिल्ली सरकार ने मार्च में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए 18 साल से अधिक आयु की महिलाओं के लिए 1,000 रुपये की मासिक सम्मान राशि योजना की घोषणा की थी।

आतिशी से तिहाड़ जेल के अधिकारियों द्वारा सुनीता केजरीवाल को उनके पति से मिलने की अनुमति नहीं देने के आम आदमी पार्टी के दावे के बारे में भी पूछा गया।

इस पर वरिष्ठ ‘आप’ नेता ने कहा, ‘‘यह भाजपा की तानाशाही है। आप नये नियम बनाते हैं। दो लोगों को एक बार में मिलने की अनुमति दी जाती है। हमें उनसे मिलने की अनुमति मिल गई थी लेकिन अचानक उन्होंने मना कर दिया। यह कैसी साजिश है। आप उन्हें परेशान करना चाहते हैं। ऐसी तानाशाही अंग्रेजों के शासन में भी नहीं हुई। राजनीतिक कैदियों को सम्मान से देखा जाता था।’’

आतिशी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार को केजरीवाल से इतनी नफरत है कि वे नए नियम बना रहे हैं।

उन्होंने दावा किया, ‘‘जब हमारे वकीलों ने यह मुद्दा उठाया तो तानाशाह सरकार को कदम वापस लेना पड़ा और अनुमति देनी पड़ी।’’

‘आप’ ने रविवार को कहा था कि जेल अधिकारियों ने सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री से मिलने की अनुमति नहीं दी है। तिहाड़ के अधिकारियों ने इस आरोप को खारिज कर दिया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मंगलवार को अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करेंगे। यह जेल में केजरीवाल से उनकी दूसरी मुलाकात होगी। इससे पहले मान ने 15 अप्रैल को पार्टी के राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक के साथ केजरीवाल से मुलाकात की थी।

केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। वह सात मई तक न्यायिक हिरासत में हैं। आबकारी नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)