Digital Tourist App For Ayodhya

Digital Tourist App For Ayodhya : सीएम योगी आदित्यनाथ ने की डिजिटल टूरिस्ट ऐप की शुरुआत, ई वाहनों को दिखाई हरी झंडी

Digital Tourist App For Ayodhya : मुख्यमंत्री ने ‘डिजिटल टूरिस्ट ऐप’ और अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरुआत की।

Edited By :   Modified Date:  January 14, 2024 / 04:18 PM IST, Published Date : January 14, 2024/4:16 pm IST

अयोध्या : Digital Tourist App For Ayodhya : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या धाम में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हुये ई वाहनों (50 इलेक्ट्रिक बसों एवं 25 ई ऑटो) को हरी झंडी दिखाई। एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने ‘डिजिटल टूरिस्ट ऐप’ और अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरुआत की।

यह भी पढ़ें : Donation For Desh: खुद के कैंपेन में कांग्रेस नेताओं को ही नहीं दिलचस्पी, यहां के बड़े नेताओं ने अभी तक नहीं दिया चंदा

सीएम योगी ने लोगों को किया संबोधित

Digital Tourist App For Ayodhya : इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या धाम में श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जन परिवहन की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो सके, इस उद्देश्य से अयोध्या नगर निगम क्षेत्र और अयोध्या शहर में इलेक्ट्रिक-बस और इलेक्ट्रिक ऑटो, पर्यटन केंद्रित मोबाइल ऐप और अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की गई है। रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी की तिथि भारत की श्रद्धा और आस्था को सम्मान देने की तिथि है और भारत के स्वाभिमान तथा सम्मान को पुनर्स्थापित करने की भी पावन तिथि है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘जब प्रभु श्रीराम 500 वर्षों के बाद अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे तो न केवल अयोध्या धाम में बल्कि पूरे देश और प्रदेश में रामराज्य की स्थापना के प्रयास को मूर्त रूप प्रदान करते हुए यशस्वी भविष्य की कामना के साथ हमें उनका आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।” उन्होंने कहा कि आयोध्या ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश और देशभर में रामराज्य की स्थापना का कार्य 2014 में शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें : Kinnar Community in Pran Pratistha : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में किन्नर समाज भी देगा अपना योगदान, बच्‍चों जन्म पर बधाई गाकर करेंगे ये काम.. 

किया जा रहा अयोध्या का सौंदर्यीकरण

Digital Tourist App For Ayodhya : उन्होंने कहा, ‘‘इस पौराणिक और ऐतिहासिक तिथि को आने वाले श्रद्धालुओं, भक्तों, आस्थावान यात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के लिए अयोध्या का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक ऑटो और अन्य सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। यहां आने वाला कोई भी श्रद्धालु ‘डिजिटल टूरिस्ट ऐप’ के जरिये अयोध्या की हर जगह का अवलोकन कर सकेगा। योगी ने अयोध्यावासियों को मकर संक्रांति की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘‘देश और दुनिया आतुर है कि कब उन्हें अयोध्या में प्रभु श्रीराम के दर्शन का अवसर मिलेगा। हम सौभाग्यशाली हैं कि यहां पर हमें प्रभु का आशीर्वाद मिल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी जिम्मेदारी बनती है कि सबसे पहले अयोध्या को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाए। सरकार का जो काम है वह कर रही है। बुनियादी ढांचे, सड़कों का चौड़ीकरण, रेलवे लाइन, हवाई हड्डे जैसी सुविधाओं के साथ ही इलेक्ट्रिक बस के जरिये अयोध्या आने वालों को एक अच्छा जन परिवहन विकल्प दिया गया है।” मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आज हर किसी की इच्छा है कि उसे अयोध्या धाम का दर्शन हो, यह हमारा सौभाग्य है कि प्रभु की सेवा में हमें कुछ कर गुजरने का अवसर मिल रहा है, इसलिए हमें कोई कोर कसर नहीं छोड़नी है। यहां जो भी श्रद्धालु आएं वे एक अच्छी छवि लेकर जाएं यही अपेक्षा है।’’

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Celebration: देश ही नहीं विदेश में भी राम नाम की मची धूम, मॉरिशस सरकार ने 22 जनवरी को छुट्टी का किया ऐलान! 

अयोध्या से हुई स्वच्छता अभियान की शुरुआत

Digital Tourist App For Ayodhya : उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप अयोध्या को वैश्विक रूप से एक पहचान दिलानी है। सुबह ही अयोध्या से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है। यह पूरे प्रदेश में 21 जनवरी तक चलेगा। हर देव मंदिर में 16 जनवरी से 22 जनवरी से अखंड रामायण का पाठ और राम संकीर्तन का आयोजन होगा।’’ योगी ने कहा कि 22 जनवरी को जब प्रधानमंत्री मोदी जी के कर कमलों से अयोध्या धाम में प्रभु राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो रहे होंगे, इस अवसर पर मेरी सभी से अपील है जो अयोध्या आने के इच्छुक हैं वे कार्यक्रम को सीधे प्रसारण के माध्यम से देखें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp