कश्मीर में प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाएं : भाजपा |

कश्मीर में प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाएं : भाजपा

कश्मीर में प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाएं : भाजपा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : October 19, 2021/8:22 pm IST

जम्मू, 19 अक्टूबर (भाषा) कश्मीर घाटी में आतंकवादियों द्वारा हाल के दिनों में गैर-स्थानीय लोगों सहित चुनिंदा नागरिकों की हत्या किए जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई ने मंगलवार को कहा कि प्रशासन को प्रवासी मजदूरों और विक्रेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

कश्मीर में इस महीने में आतंकवादियों द्वारा अब तक 11 लोगों को हत्या की जा चुकी है।

भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक गिरधारी लाल रैना ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘हम केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन से घाटी में आने वाले अन्य राज्यों के गरीब मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों सहित कश्मीर में असुरक्षित महसूस करने वाले अन्य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग करते हैं।’

उन्होंने कहा कि अपने जीवन और सम्मान की रक्षा के लिए पलायन कर रहे असहाय श्रमिकों को लगातार निशाना बनाए जाने के बीच हम प्रशासन द्वारा किए गए सुरक्षा उपायों से संतुष्ट नहीं हैं।

रैना ने कहा कि ये गरीब मेहनती पुरुष और महिला श्रमिक मजदूरी न मिलने की शिकायत कर रहे हैं। यह एक गंभीर मामला है और प्रशासन को मजदूरी के भुगतान की सुरक्षा के लिए हस्तक्षेप करना चाहिए।

भाजपा नेता ने कहा कि श्रम विभाग को वास्तव में प्रवासी मजदूरों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी करना चाहिए और इस संकट के समय में हर संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए।

गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों मजदूर हर साल मार्च की शुरुआत में चिनाई, बढ़ईगीरी, वेल्डिंग और खेती जैसे कुशल और अकुशल नौकरियों के लिए घाटी में आते हैं और दिसंबर में सर्दियों की शुरुआत से पहले घर वापस चले जाते हैं। लेकिन, आतंकवादियों द्वारा चुनिंदा लोगों को निशाना बनाकर उनकी हत्या करने से इन मजदूरों में भय व्याप्त हो गया और वे अपने-अपने घरों की ओर लौट रहे हैं।

भाषा

रवि कांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers