कांग्रेस ने पंजाब के लिए चार और उम्मीदवार घोषित किए, राजा वड़िंग को लुधियाना से टिकट |

कांग्रेस ने पंजाब के लिए चार और उम्मीदवार घोषित किए, राजा वड़िंग को लुधियाना से टिकट

कांग्रेस ने पंजाब के लिए चार और उम्मीदवार घोषित किए, राजा वड़िंग को लुधियाना से टिकट

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 03:14 PM IST, Published Date : April 29, 2024/3:14 pm IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को पंजाब की चार सीट के वास्ते उम्मीदवार घोषित किए जिनमें प्रमुख नाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का है जिन्हें क्रमश: लुधियाना एवं गुरदासपुर से टिकट दिया गया है।

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, कांग्रेस ने खदूर साहिब लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद जसवीर सिंह गिल को टिकट नहीं दिया है। उनकी जगह कुलबीर सिंह जीरा को उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला को आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट से वर्तमान सांसद मनीष तिवारी को इस बार चंडीगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस पंजाब में अब तक 12 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। राज्य में लोकसभा की 13 सीट हैं।

राजा वड़िंग को लुधियाना से टिकट दिया गया है। इस क्षेत्र से मौजूदा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू कुछ दिनों पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

वड़िंग ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बठिंडा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वह राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार में परिवहन मंत्री थे।

गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रंधावा, चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार में उप मुख्यमंत्री थे। वह डेरा बाबा नानक सीट से मौजूदा विधायक हैं और राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी भी हैं। चार बार के विधायक रंधावा का मुकाबला भाजपा के दिनेश बब्बू, शिरोमणि अकाली दल के दलजीत सिंह चीमा और आम आदमी पार्टी के अमनशेर सिंह शेरी कालसी से होगा।

गुरदासपुर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व वर्तमान में भाजपा के सनी देओल कर रहे हैं।

कांग्रेस ने आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के लिए सिंगला को टिकट दिया है। सिंगला का मुकाबला शिअद के प्रेम सिंह चंदूमाजरा और आप के मालविंदर सिंह कंग से होगा। भाजपा ने अभी तक इस सीट से अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है।

पूर्व सांसद सिंगला ने 2022 के पंजाब चुनाव में संगरूर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे। वह 2017 में संगरूर से विधानसभा के लिए चुने गए थे। वह पिछली कांग्रेस सरकार में लोक निर्माण मंत्री थे।

खदूर साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जीरा का मुकाबला आप के लालजीत सिंह भुल्लर, भाजपा के मंजीत सिंह मन्ना मियांविंड, शिअद के विरसा सिंह वल्टोहा और कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह से होगा, जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों के लिए एक जून को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

भाषा हक हक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers