दिल्ली विधानसभा परिसर में स्थापित होने वाले 'कोरोना वॉरियर्स' स्मारक का डिजाइन तैयार: अधिकारी |

दिल्ली विधानसभा परिसर में स्थापित होने वाले ‘कोरोना वॉरियर्स’ स्मारक का डिजाइन तैयार: अधिकारी

दिल्ली विधानसभा परिसर में स्थापित होने वाले 'कोरोना वॉरियर्स' स्मारक का डिजाइन तैयार: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : April 2, 2022/7:22 pm IST

(कुणाल दत्त)

नयी दिल्ली, दो अप्रैल (भाषा) दिल्ली विधानसभा परिसर में चिकित्सकों और अन्य ‘कोरोना वॉरियर्स’ (कोरोना योद्धाओं) को श्रद्धांजलि देने के लिए स्थापित होने वाले स्मारक का डिजाइन तैयार है जोकि आठ फुट लंबा और छह फुट ऊंचा होगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि धातु से बने स्मारक को स्थापित करने का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”डिजाइन तैयार है और स्मारक के सामने की तरफ प्रतीकात्मक रूप से विभिन्न कोविड योद्धाओं को चित्रित किया जाएगा, जिन्होंने महामारी के दौरान सेवा की और जिनमें से कई ने कर्तव्य निर्वहन के दौरान जान गंवा दी।”

सूत्रों ने कहा कि इस कलाकृति के केंद्र में एक चिकित्सक को दर्शाया जाएगा, जिसके बगल में एक नर्स, सफाईकर्मी, शिक्षक और पुलिसकर्मी होंगे।

अधिकारी ने कहा, ”स्मारक की संरचना आठ फुट लंबी और छह फुट ऊंची होगी। इसे विधानसभा परिसर में विट्ठलभाई पटेल की प्रतिमा के पास स्थापित करने की योजना है।”

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना को पूरा होने में कम से कम पांच से छह महीने का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी की तीसरी लहर के कारण समय-सीमा बढ़ानी पड़ी।

गौरतलब है कि महामारी के दौरान चिकित्सकों, नर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही पुलिसकर्मियों, शिक्षकों और सफाईकर्मियों को उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों के चलते कोरोना योद्धा करार दिया गया है।

पिछले साल दिसंबर की शुरुआत में दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने विधानसभा परिसर में ‘कोरोना वॉरियर्स’ के सम्मान में एक स्मारक स्थापित करने की घोषणा की थी।

भाषा शफीक देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)