रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक के लिए जहाज निर्माण के वास्ते समझौता किया |

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक के लिए जहाज निर्माण के वास्ते समझौता किया

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक के लिए जहाज निर्माण के वास्ते समझौता किया

:   Modified Date:  October 17, 2023 / 08:27 PM IST, Published Date : October 17, 2023/8:27 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल), मुंबई के साथ भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के लिए 310 करोड़ रुपये की लागत से पहले प्रशिक्षण जहाज के निर्माण के वास्ते अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि यह एकीकृत हेलीकॉप्टर क्षमताओं के साथ पहला समर्पित प्रशिक्षण मंच होगा, जो तटरक्षक बल और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षु अधिकारियों को बुनियादी समुद्री प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

उसने कहा उन्नत और आधुनिक उच्च तकनीक निगरानी और सतर्कता प्रणालियों वाला यह प्रशिक्षण जहाज समुद्र तट और अपतटीय संपदा की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए समुद्र में चुनौतियों पर आईसीजी कैडेट को गहरी समझ और विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘अधिकांश उपकरण और प्रणालियां सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) सहित स्वदेशी विनिर्माताओं से प्राप्त की जाएंगी। इस परियोजना में तीन वर्ष की अवधि में महत्वपूर्ण रोजगार पैदा करने की परिकल्पना की गई है।’’

उसने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के उद्देश्यों को पूरा करते हुए, यह अनुबंध स्वदेशी जहाज निर्माण क्षमता को भी बढ़ावा देगा और समुद्री आर्थिक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा।

भाषा वैभव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)