भीषण गर्मी से दिल्ली गोल्फ क्लब के हिरणों को असोला अभयारण्य में स्थानांतरित करने का अभियान रुका |

भीषण गर्मी से दिल्ली गोल्फ क्लब के हिरणों को असोला अभयारण्य में स्थानांतरित करने का अभियान रुका

भीषण गर्मी से दिल्ली गोल्फ क्लब के हिरणों को असोला अभयारण्य में स्थानांतरित करने का अभियान रुका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : May 10, 2022/2:34 pm IST

नयी दिल्ली, 10 मई (भाषा) भीषण गर्मी के कारण दिल्ली गोल्फ क्लब (डीजीसी) से सांबर हिरणों के झुंड को राष्ट्रीय राजधानी के असोला भट्टी अभयारण्य में स्थानांतरित करने का अभियान रुक गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों में से एक डीजीसी ने वहां वन्य जीवों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए पिछले साल दिल्ली वन एवं वन्यजीव विभाग से हिरणों को असोला अभयारण्य में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था।

दिल्ली गोल्फ क्लब के एक अधिकारी ने कहा, ‘यह ठीक से ज्ञात नहीं है कि हिरण शुरू से ही डीजीसी में मौजूद थे या फिर कोई उन्हें बाहर से लाकर यहां छोड़ गया। समय बीतने के साथ डीजीसी में हिरणों की संख्या में लगातार वृद्धि होती गई।’

अधिकारी के मुताबिक, हिरण गोल्फ कोर्स की घास पर दौड़कर उसे नुकसान पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के महीनों में जब भोजन दुर्लभ होता है तो वे घास खाना शुरू कर देते हैं, जिससे गोल्फ कोर्स के रखरखाव की लागत बढ़ जाती है।

अधिकारी के अनुसार, हिरणों को न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप वाले प्राकृतिक वातावरण की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि हिरणों को असोला अभयारण्य में स्थानांतरित करने से वहां तेंदुओं के लिए शिकार के विकल्पों में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

अब तक छह से सात हिरणों को डीजीसी से असोला अभयारण्य में स्थानांतरित किया जा चुका है।

भाषा रवि कांत पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)