डेंगू: दिल्ली के नगर निगमों ने तेज किया दवाओं का छिड़काव, पर्याप्त कीटनाशक एवं दवाइयां होने का दावा |

डेंगू: दिल्ली के नगर निगमों ने तेज किया दवाओं का छिड़काव, पर्याप्त कीटनाशक एवं दवाइयां होने का दावा

डेंगू: दिल्ली के नगर निगमों ने तेज किया दवाओं का छिड़काव, पर्याप्त कीटनाशक एवं दवाइयां होने का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 22, 2021/8:17 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने दवाओं का छिड़काव तेज कर दिया है और अधिकारियों ने दावा किया है कि इस मच्छर जनित रोगों से लड़ने के लिए कीटनाशकों एवं दवाइयों का ‘पर्याप्त भंडार’ है।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो सप्ताह में डेंगू के मामले बढ़े हैं । सोमवार को यहां डेंगू के एक मरीज की जान भी चली गयी।

सोमवार को मच्छर जनितबीमारी पर नगर निगम की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस सीजन में 16 अक्टूबर तक डेंगू के अबतक 723 मामले सामने आये हैं और एक मरीज की जान चली गयी। यह 2018 के बाद से इस अवधि में सर्वाधिक मामले हैं।

इस साल दिल्ली में डेंगू के जितने मामले सामने आये हैं उनमें 382 इस महीने 16 अक्टूबर तक सामने आये जो कुल मामलों का करीब 52 फीसद है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) , दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने शहर में डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए अपना अभियान तेज कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने डेंगू की स्थिति पर शुक्रवार को जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्होंने नालों एवं ठहरे हुए पानी में लार्वा-विरोधी दवाओं के छिड़काव के लिए ईडीएमसी के दोनों क्षेत्रों में जेटिंग मशीनों को तैनात करने का आदेश दिया।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष जोगी राम जैन ने कहा कि निगम के पास छिड़काव के लिए पर्याप्त कीटनाशक और मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त दवाएं हैं।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी दावा किया कि निगम के पास मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मच्छर जनितबीमारियों से निपटने के लिए पर्याप्त दवा तथा मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए पर्याप्त कीटनाशक है।

भाषा राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers