उप एनएसए मिसरी ने दक्षिण कोरिया के एनएसए से रक्षा सहयोग, आर्थिक सुरक्षा पर चर्चा की |

उप एनएसए मिसरी ने दक्षिण कोरिया के एनएसए से रक्षा सहयोग, आर्थिक सुरक्षा पर चर्चा की

उप एनएसए मिसरी ने दक्षिण कोरिया के एनएसए से रक्षा सहयोग, आर्थिक सुरक्षा पर चर्चा की

:   Modified Date:  August 23, 2023 / 04:53 PM IST, Published Date : August 23, 2023/4:53 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अगस्त (भाषा) उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिसरी ने सियोल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) चो ताए-यंग से मुलाकात की और रक्षा सहयोग, आर्थिक सुरक्षा, आपूर्ति श्रृंखला तथा उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की।

मिसरी भारत-दक्षिण कोरिया उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार-स्तरीय चौथी रणनीतिक वार्ता के लिए 22-23 अगस्त को दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं। रणनीतिक वार्ता का तीसरा संस्करण दिसंबर 2021 में भारत में आयोजित किया गया था।

आधिकारिक बयान में कहा गया कि मिसरी ने राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रथम उप निदेशक किम ताए-ह्यो से मुलाकात की और उन्होंने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी, आर्थिक सुरक्षा और आपूर्ति श्रृंखला, भारत में कोरियाई निवेश बढ़ाने तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर प्रगाढ़ सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला तथा इन क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

बयान में कहा गया कि क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा माहौल पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

इसमें कहा गया कि यात्रा के दौरान, मिसरी ने विदेश मंत्री पार्क जिन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चो से मुलाकात की तथा रक्षा खरीद कार्यक्रम प्रशासन (डीएपीए) के मंत्री ईओम डोंग-ह्वान से मुलाकात की।

मिसरी ने मंगलवार को सियोल में दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री पार्क जिन से मुलाकात की और वे इस बात पर सहमत हुए कि महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियां एक ऐसा क्षेत्र है जहां दोनों देश सहयोग बढ़ा सकते हैं।

उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और दक्षिण कोरिया के डीएपीए मंत्री ईओम ने द्विपक्षीय संबंधों के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में रक्षा सहयोग को दोहराया और रक्षा प्रौद्योगिकी, उपकरण तथा उद्योग सहयोग को बढ़ाने के महत्व पर प्रकाश डाला।

भाषा आशीष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers