उत्तराखंड के प्राथमिक स्कूलों में डिटोल स्कूल स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम शुरू |

उत्तराखंड के प्राथमिक स्कूलों में डिटोल स्कूल स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम शुरू

उत्तराखंड के प्राथमिक स्कूलों में डिटोल स्कूल स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम शुरू

: , August 16, 2022 / 05:49 PM IST

देहरादून, 16 अगस्त (भाषा) उत्तराखंड के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डिटोल स्कूल स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम की शुरूआत की ।

इसके लिए प्रदेश के शिक्षा विभाग और उपभोक्ता स्वास्थ्य एवं स्वच्छता क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रेकेट के बीच समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किए गए।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में राज्य सरकार की ओर से शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी एवं रेकिट-साउथ एशिया की ओर से उसके निदेशक (एक्सटर्नल अफेयर्स एवं पार्टनरशिप) रवि भटनागर ने समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किए ।

यह स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम प्रदेश के सभी 13 जिलों के 13 हजार प्राथमिक स्कूलों में चलाया जायेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम से बच्चों में स्वच्छता के प्रति दैनिक व्यवहार में परिवर्तन आयेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों में व्यक्तिगत, स्कूलों, घरों एवं आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना जरूरी है।

धामी ने कहा कि जन्म से छह वर्ष की आयु तक बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास सबसे तेज होता है और जीवन के शुरूआती चरण में मिले अनुशासन का अनुसरण कर वे आगे बढ़ते हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाले 25 साल देश का अमृतकाल होंगे और आज के ये बच्चे 25 साल बाद देश के कर्णधार होंगे इसलिए इन्हें सही दिशा देना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि राज्य में 4457 आंगनवाड़ी केन्द्रों में बाल वाटिकायें प्रारम्भ हो चुकी हैं तथा ‘प्रवेशोत्सव’, ‘आरोही’, ‘कौशलम’, ‘आनन्दम’, ‘विद्या सेतु’ जैसे नए कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।

भाषा दीप्ति

दीप्ति राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)