डीपीएसआरयू ने छात्रों को विशिष्ट कौशल प्रदान करने के लिये दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए |

डीपीएसआरयू ने छात्रों को विशिष्ट कौशल प्रदान करने के लिये दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए

डीपीएसआरयू ने छात्रों को विशिष्ट कौशल प्रदान करने के लिये दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : May 9, 2022/6:51 pm IST

नयी दिल्ली, नौ मई (भाषा) चिकित्सा विज्ञान के छात्रों को विशिष्ट कौशल प्रदान करने और उनके लिये रोजगार की संभावना को बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (डीपीएसआरयू) ने दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। दिल्ली सरकार के एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई।

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालय में दो नए पाठ्यक्रम- बीएससी बायोमेडिकल साइंस और बीएससी नर्सिंग – पाठ्यक्रम के तीसरे और चौथे वर्ष में डायग्नोस्टिक, रेडियोलॉजी तकनीक आदि क्षेत्रों में छात्रों को अति-विशिष्टता प्रदान करेंगे।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “कोविड के बाद के हालात में स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, विशिष्ट मरीज सहायता सेवा और प्रबंधन की मांग में वृद्धि हुई है। ये पाठ्यक्रम चिकित्सा विज्ञान के छात्रों को विशिष्ट कौशल उपलब्ध कराएंगे और उनकी रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाएंगे। डीपीएसआरयू समय की मांग के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों में बदलाव करेगा और ये गतिशील होंगे।”

उन्होंने कहा कि कोविड के हालात ने भारत में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की वास्तविक ताकत व कमजोरियों को उजागर किया है।

उन्होंने कहा कि कमजोरियों में से एक विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी है जो विशिष्ट चिकित्सा तकनीकों के साथ डॉक्टरों की अच्छी तरह से सहायता कर सकते हों।

सिसोदिया ने कहा, “इस तरह के पाठ्यक्रम छात्रों को व्यापक कौशल हासिल करने और उद्योग की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे।”

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)