वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक, हमें इसके खिलाफ लड़ना होगा: मोदी |

वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक, हमें इसके खिलाफ लड़ना होगा: मोदी

वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक, हमें इसके खिलाफ लड़ना होगा: मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 15, 2022/4:43 pm IST

नयी दिल्ली, 15 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों के बेटे-बेटियों को टिकट ना दिए जाने का फैसला सोच समझकर लिया गया था क्योंकि वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक है और पार्टी इसके खिलाफ है।

प्रधानमंत्री ने यह बात भाजपा संसदीय दल की बैठक में कही और यह जानकारी सूत्रों ने दी।

बैठक में चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज कर सत्ता में वापसी करने पर प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा का जोरदार अभिनंदन भी किया गया।

हाल में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा की सत्ता में फिर से वापसी की।

इस जीत की पृष्टभूमि में हुए संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने पांच राज्यों के सांसदों को एक काम भी सौंपा और कहा कि उन्हें अपने संसदीय क्षेत्रों की कम से कम 100 बूथ की पहचान करनी चाहिए जहां भाजपा के पक्ष में अपेक्षाकृत कम मत पड़े हैं और वे इसके कारणों की भी पड़ताल करें।

सूत्रों ने बताया कि मोदी ने बैठक में सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक है, इसलिए पार्टी के सांसदों को वंशवाद की राजनीति के खिलाफ लड़ना होगा।

उन्होंने कहा कि ऐसी राजनीति पर अंकुश लगाने के लिए भाजपा ने अपने संगठन के भीतर ही एक कोशिश आरंभ की है।

सूत्रों के मुताबिक, मोदी ने कहा कि यदि विधानसभा चुनावों में किसी सांसद के बेटे या बेटी को टिकट नहीं मिला, तो यह उनकी ही वजह से है। भाजपा के कई सांसद अपने बेटे व बेटियों के लिए टिकट चाहते थे।

बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत में यह संसदीय दल की पहली बैठक थी। इसका आयोजन जनपथ स्थिति आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में हुई।

बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मोदी ने कहा कि देश में वंशवाद की राजनीति के खिलाफ एक माहौल है और इसका सम्मान करते हुए भाजपा ने अपने नेताओं के परिवार के सदस्यों को टिकट ना देने का फैसला किया था।

जोशी के मुताबिक मोदी ने कहा कि पार्टी के नेताओं ने इस फैसले को शिरोधार्य किया और इसकी सराहना की।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाले जाने के अभियान पर मोदी ने कहा कि जब सरकार अपने लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयासों में लगी थी तब कुछ नेता इस मामले का राजनीतिकरण कर रहे थे और बगैर सही जानकारी और आंकड़ों के बयानबाजी कर रहे थे।

बैठक में नड्डा के संबोधन के बारे में जानकारी देते हुए जोशी ने कहा कि उन्होंने पांच राज्यों के चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन पर अपनी बात रखी और इस दौरान कहा कि भाजपा ने देश की राजनीति की धारा को ‘‘एंटी इंकम्बेंसी से प्रो इंकम्बेंसी’’ की ओर बदला है।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान हाल में रिलीज फिल्म ‘‘द कश्मीर फाइल्स’’ की सराहना की और कहा कि ऐसी फिल्में बनती रहनी चाहिए।

बैठक में मौजूद भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने बताया कि मोदी ने सांसदों से कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्र के 100 ऐसे मतदान केंद्रों की पहचान करें, जहां भाजपा के पक्ष में अपेक्षाकृत कम मत पड़े हैं और वे इसके कारणों की भी पड़ताल करें।

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों को सुरक्षित निकाले जाने के लिए चलाए गए ‘‘ऑपरेशन गंगा’’ पर एक प्रस्तुति दी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, संसदीय दल की बैठक की शुरुआत में महान गायिका लता मंगेशकर के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया। मंगेशकर का छह फरवरी को निधन हो गया था।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में युद्धग्रस्त यूक्रेन में गोलीबारी में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा और कर्नाटक में हिजाब विवाद के दौरान मारे गए बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)