ईडी ने वित्तीय फर्मों के खिलाफ छापे में एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के आभूषण और नकदी जब्त की |

ईडी ने वित्तीय फर्मों के खिलाफ छापे में एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के आभूषण और नकदी जब्त की

ईडी ने वित्तीय फर्मों के खिलाफ छापे में एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के आभूषण और नकदी जब्त की

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 2, 2022/8:47 pm IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन जांच के तहत कुछ शेयर दलालों और वित्तीय फर्मों के खिलाफ विभिन्न शहरों में छापों के दौरान सोना, आभूषण और करीब 1.04 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। एजेंसी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।

जांच के दौरान चेन्नई, मुंबई और दिल्ली में स्थित दो सूचीबद्ध कंपनियों – सिक्योरक्लाउड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड और प्रो फिन कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के कार्यालय और आवासीय परिसरों में स्थित सोलह परिसरों पर छापा मारा गया।

एजेंसी ने कहा कि इन दोनों के अलावा, क्वांटम ग्लोबल सिक्योरिटीज लिमिटेड (क्यूजीएसएल), यूनिटी ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और डेजर्ट रिवर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े परिसरों में भी छापा मारा गया था।

धन शोधन का यह मामला फरवरी, 2019 में चेन्नई पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा में सिक्योरक्लाउड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एसटीएल) के प्रवर्तक (प्रमोटर) और सीईओ सुरेश वेंकटचारी द्वारा क्यूजीएसएल, इसके निदेशकों और रोहित अरोड़ा नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से उपजा है।

ईडी ने कहा कि एसटीएल, एक सॉफ्टवेयर और आईटी सेवा कंपनी है, और भारत तथा अमेरिका में मौजूद है। इसे पहले 8के माइल्स सॉफ्टवेयर सर्विसेज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था।

एजेंसी ने कहा, “कुछ शेयर दलाल और वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी, जिन्होंने एसटीएल शेयरों के खिलाफ ऋण लेने के लिए एसटीएल के प्रवर्तक द्वारा गिरवी रखे गए शेयरों को बेच दिया था।”

साथ ही एजेंसी ने कहा, “शिकायत में यह भी कहा गया है कि ऋण प्रदान करने वाले शेयर दलालों ने डिलीवरी निर्देश पर्ची पर जाली हस्ताक्षर किए और शेयरों को “ऑफ-मार्केट” में बेच दिया।”

जांच में पाया गया कि इन शेयर दलालों और वित्तीय फर्मों के निदेशकों और लाभार्थी मालिकों ने 160 करोड़ रुपये के शेयरों को “ऑफ-मार्केट” स्थानांतरित कर दिया, और बाद में उन्हें बेच दिया।

एजेंसी ने कहा कि यह भी पाया गया कि एसटीएल के प्रवर्तक द्वारा दर्ज की गई शिकायत “भ्रामक” थी क्योंकि वह और उनकी कंपनी सीएफओ बही-खातों को बढ़ा-चढ़ा कर आम जनता को धोखा देने की “बड़ी साजिश” में शामिल थे।

ईडी ने कहा कि उसके द्वारा ली गई तलाशी में 1.04 करोड़ रुपये नकद, सोने और हीरे के आभूषण जब्त किए गए, 30 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्तियों की पहचान हुई और विभिन्न डीमैट खातों में अन्य चल संपत्ति का पता चला।

भाषा जितेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers