ईडी ने वधावन बंधुओं की ब्रिटेन की 578 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की |

ईडी ने वधावन बंधुओं की ब्रिटेन की 578 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

ईडी ने वधावन बंधुओं की ब्रिटेन की 578 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : September 28, 2021/5:37 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में डीएचएफएल के पूर्व प्रवर्तकों कपिल वधावन और उनके भाई धीरज के स्वामित्व वाली, ब्रिटेन की एक कंपनी की 578 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

जब्त की गई संपत्तियां ‘‘ब्रिटेन की कंपनियों में डब्ल्यूजीसी-यूके के माध्यम से वधावन द्वारा किए गए निवेश के रूप में हैं’’ और धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया गया है। ईडी ने एक बयान में कहा कि संपत्ति का मूल्य 578 करोड़ रुपये है। वधावन बंधु यस बैंक से संबंधित कथित ऋण धोखाधड़ी के धन शोधन मामले में जेल में हैं।

वधावन बंधुओं के खिलाफ ईडी का नवीनतम मामला लखनऊ पुलिस द्वारा उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के कुछ अधिकारियों के खिलाफ बिजली कंपनी के कर्मचारियों की सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) और केंद्रीय भविष्य निधि (सीपीएफ) का सरकारी अधिसूचना और निर्देशों का ‘‘उल्लंघन’’ करते हुए दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) में ‘‘अवैध निवेश’’ के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है।

बयान में कहा गया, ‘‘डीएचएफएल ने यूपीपीसीएल अधिकारियों की मिलीभगत से डीएचएफएल में सावधि जमा में यूपीपीसीएल के कर्मचारियों के जीपीएफ और सीपीएफ कोष के जरिए 4,122.70 करोड़ रुपये अवैध रूप से प्राप्त किए थे।’’ डीएचएफएल को ये ‘‘अवैध निवेश’’ उस अवधि के दौरान प्राप्त हुए थे जब डीएचएफएल अपने प्रवर्तकों से संबंधित कंपनियों को उच्च मूल्य के ऋणों के वितरण में लगा हुआ था।

ईडी ने आरोप लगाया है, ‘‘ऐसे सभी असुरक्षित ऋण डीएचएफएल के अध्यक्ष कपिल वधावन के निर्देशों के अनुसार स्वीकृत किए गए थे और ऐसे कई ऋण गैर निष्पादित संपत्ति (एनपीए) में बदल गए हैं।’’ बयान में कहा गया है कि इनमें से कई ऋणों को उस उद्देश्य के लिए उपयोग किए बिना ही निकाला गया जिसके लिए उन्हें मंजूरी दी गई थी।

ईडी ने पूर्व में यस बैंक के कथित ऋण धोखाधड़ी मामले में वधावन बंधुओं के खिलाफ धन शोधन मामले की जांच के संबंध में उनकी 1,412 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। ईडी ने यस बैंक मामले में वधावन बंधुओं के स्वामित्व वाली 12.59 करोड़ रुपये मूल्य की पांच एसयूवी भी जब्त की थी।

भाषा आशीष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers