राजस्‍थान के सात लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ: ऊर्जा मंत्री भाटी |

राजस्‍थान के सात लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ: ऊर्जा मंत्री भाटी

राजस्‍थान के सात लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ: ऊर्जा मंत्री भाटी

: , September 22, 2022 / 10:07 PM IST

जयपुर, 22 सितंबर (भाषा) राजस्‍थान सरकार ने राज्‍य के 12 लाख से अधिक किसानों को 1324 करोड़ रुपये का अनुदान दिया और सात लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ है। राज्‍य के ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में यह जानकारी दी।

उन्‍होंने विधानसभा में राज्‍य में बिजली की स्थिति पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत राज्‍य के 12 लाख 76 हजार कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में 1,324 करोड़ रूपये का अनुदान दिया गया है।

भाटी ने कहा कि इस कदम से 7 लाख 49 हजार किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ है और करीब 50 प्रतिशत किसानों को बिजली निःशुल्क मिल रही है।

भाटी ने कहा कि देशव्यापी कोयला संकट एवं राज्य में बिजली की मांग अप्रत्याशित रूप से बढ़ने के बावजूद उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली उपलब्ध कराने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने सदन को बताया कि कृषि उपभोक्ताओं के साथ-साथ घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में अनुदान देकर बड़ी राहत पहुंचाई गई है।

मंत्री ने कहा कि बजट घोषणा के अनुसार, अगस्त 2022 तक 1 करोड़ 20 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लगभग 2,174 करोड़ रूपये का अनुदान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इससे 37 लाख 97 हजार घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हुआ है।

भाटी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में दिसंबर 2018 से सितंबर 2022 तक 2,92,471 कृषि कनेक्शन जारी किये गये हैं, जबकि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल के दौरान पूरे 5 साल में 2,68,522 कृषि कनेक्शन जारी किये गये।

भाषा पृथ्‍वी शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)