फिल्मकार राज खोसला की जीवनी जल्द ही बाजार में आएगी |

फिल्मकार राज खोसला की जीवनी जल्द ही बाजार में आएगी

फिल्मकार राज खोसला की जीवनी जल्द ही बाजार में आएगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 4, 2022/4:23 pm IST

नयी दिल्ली, चार अप्रैल (भाषा) ‘सीआईडी’, ‘दोस्ताना’, ‘दो रास्ते’ और दिग्गज अभिनेत्री साधना के दमदार अभिनय वाली ‘मेरे साया’ जैसी यादगार फिल्में बनाने वाले मशहूर निर्देशक राज खोसला की पहली अधिकृत जीवनी इस साल जल्द ही बाजार में आएगी। किताब के प्रकाशक हैचेट ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

लेखक अंबरीश रॉयचौधरी ने दिवंगत निर्देशक की बेटियों उमा कपूर और अनीता खोसला के सहयोग से यह जीवनी लिखी है, जिसका शीर्षक अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। यह पुस्तक दिग्गज फिल्मकार के जीवन के साथ-साथ उनके काम के दायरे के बारे में विस्तार से जानकारियां देगी।

लेखक अंबरीश रॉयचौधरी ने इस पुस्तक के बारे में पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘उनकी शानदार फिल्मोग्राफी को देखते हुए, यह आश्चर्य की बात है कि राज खोसला के बारे में उनके समकालीनों की तुलना में अधिक चर्चा नहीं की गई है। इस पुस्तक का उद्देश्य उनके बारे में प्रशंसकों और सिनेमा के प्रति रूचि रखने वाले लोगों को जानकारियां उपलब्ध कराना है।’’

राज खोसला ने अपने तीन दशक लंबे करियर में कुल 27 फिल्मों का निर्देशन किया था।

उन्होंने ‘बम्बई का बाबू’’, ‘‘वो कौन थी’’, ‘‘मेरा साया’’ और ‘‘अनीता’’ के साथ-साथ ‘‘काला पानी’’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। इसके अलावा फिल्मकार ने ‘‘एक मुसाफिर एक हसीना’’ और ‘‘प्रेम कहानी’’ जैसी फिल्में भी बनाईं।

रॉयचौधरी ने कहा कि इस पुस्तक के लिए उन्होंने धर्मेंद्र, आशा पारेख, वहीदा रहमान, शर्मिला टैगोर, मनोज कुमार, मुमताज़, प्रेम चोपड़ा, आमिर खान और कई अन्य कलाकारों के साथ बातचीत करने के अलावा गहन शोध भी किया।

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)