राजस्थान में लोस चुनाव का पहला चरण : शनिवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे |

राजस्थान में लोस चुनाव का पहला चरण : शनिवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे

राजस्थान में लोस चुनाव का पहला चरण : शनिवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे

:   Modified Date:  March 29, 2024 / 10:51 AM IST, Published Date : March 29, 2024/10:51 am IST

जयपुर, 29 मार्च (भाषा) राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण में जिन 12 सीटों पर मतदान होना है वहां नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशी कल यानी शनिवार तक अपने नाम वापस ले सकते हैं।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 30 मार्च है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीटों… गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा।

लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंतर्गत पहले चरण के 12 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों से प्राप्त नामांकन पत्रों की 28 मार्च को जांच की गई। जांच के दौरान 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन विधिमान्य पाए गए जबकि सात प्रत्याशियों के 13 नामांकन जांच के दौरान खारिज कर दिए गए। वहीं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं।

राज्य में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी बृहस्पतिवार को शुरू हुई। दूसरे चरण में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इन सीटों के लिए चार अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे। पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा आठ अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

भाषा पृथ्वी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers