भारत-संयुक्त अरब अमीरात मैत्री समूह के गठन से संसदों के बीच सहयोग और बढ़ेगा : ओम बिरला |

भारत-संयुक्त अरब अमीरात मैत्री समूह के गठन से संसदों के बीच सहयोग और बढ़ेगा : ओम बिरला

भारत-संयुक्त अरब अमीरात मैत्री समूह के गठन से संसदों के बीच सहयोग और बढ़ेगा : ओम बिरला

: , December 25, 2021 / 08:54 PM IST

नयी दिल्ली, 25 दिसंबर (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि हाल के वर्षो में व्यापार, निवेश, रक्षा, ऊर्जा और संस्कृति के क्षेत्रों में भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच संबंध प्रगाढ़ हुए हैं और दोनों देशों के बीच मैत्री समूह का गठन किया जा रहा है जिससे संसदों के बीच सहयोग और बढ़ेगा।

लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अल्बन्ना से मुलाकात के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने यह बात कही ।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं और यह भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के शाहजादा मोहम्मद बिन जायद के नेतृत्व में और अधिक मजबूत हुए हैं ।

बिरला ने कहा कि 2015 में भारत के प्रधान मंत्री की संयुक्त अरब अमीरात यात्रा के बाद से दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम मिला और प्रधानमंत्री मोदी की जनवरी 2022 में प्रस्तावित यात्रा से ये संबंध और मजबूत होंगे ।

बिरला ने कहा कि जहां भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, वहीं यूएई अपनी स्थापना का ’50वां वर्ष’ मना रहा है।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में व्यापार, निवेश, रक्षा, ऊर्जा और संस्कृति के क्षेत्रों में भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंध गहरे हुए हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ भारत-संयुक्त अरब अमीरात मैत्री समूह का गठन किया जा रहा है जिससे दोनों देशों की संसदों के बीच सहयोग और बढ़ेगा ।’’

उन्होंने कहा कि भारत और यूएई के बीच व्यापक आर्थिक भागीदारी की बातचीत रिकॉर्ड समय में पूरी हुई है और इसके परिणामस्वरूप, महामारी के बाद की अवधि में दोनों देशों में व्यापार और विकास को बढ़ावा मिलेगा ।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि निवेश, ऊर्जा और स्टार्ट अप के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

बिरला ने कहा कि भारत की दुबई एक्सपो में बड़े पैमाने पर भागीदारी से यूएई के साथ आर्थिक सहयोग के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का पता चलता है । उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में बसे भारतीय समुदाय की सहायता के लिए यूएई को धन्यवाद दिया।

भाषा दीपक दीपक उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga